Move to Jagran APP

कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ने अपने नाम दर्ज की एक और उपलब्धि

एमवी लेक डी नेपाल के लिए 66000 मैट्रिक टन स्टीम कोल कार्गो वाहित अपनी तरह का सबसे बड़ा केप वेसल है जो 2011 में निर्मित हुआ था। इसने मास्टर मार्टिरेज़ अरलान नरिस्मा सहित 20 फिलिपिनो चालक दल के साथ पहली बार सागर में लंगर डाला है।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 09:18 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 09:18 AM (IST)
कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ने अपने नाम दर्ज की एक और उपलब्धि
श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता ने एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली,

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता ने एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली, जब पहला पनामा फ्लैग केप जलयान 'एमवी लेक डी' सागर लंगरगाह पर पहुंचा। यह श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट से 80 मील और हल्दिया गोदी परिसर (एचडीसी) से 25 मील दूर है। 'एमवी लेक डी' नेपाल के लिए 66,000 मैट्रिक टन स्टीम कोल कार्गो वाहित अपनी तरह का सबसे बड़ा केप वेसल है, जो 2011 में निर्मित हुआ था। इसने मास्टर मार्टिरेज़ अरलान नरिस्मा सहित 20 फिलिपिनो चालक दल के साथ पहली बार सागर में लंगर डाला है, जो श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट को ऐसे बल्क कैरियर को संभालने के लिए पर्याप्त विशेषाधिकार प्रदान करता है।

loksabha election banner

यह जलयान 10 मई, 2021 को ऑस्ट्रेलिया के एबॉट प्वाइंट से रवाना हुआ और रास्ते में सिंगापुर में ईंधन लिया। इसके बाद विशाखापत्तनम में लगभग 95,810 मैट्रिक टन कार्गो उतारने के बाद जहाज सागर लंगर के लिए रवाना हुआ। इस पोत का पंजीकृत बंदरगाह पनामा है। विनीत कुमार, अध्यक्ष, श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ने बताया कि दुनिया के सबसे लंबे और सबसे अप्रत्याशित नेविगेशनल चैनलों में से एक और प्राकृतिक बाधाओं के कारण अनुरक्षण की समस्याओं के बावजूद 9.2 मीटर ड्राफ्ट के सागर एंकरेज में ऐसे केप वेसल का आगमन श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के लिए मील का पत्थर है।

संपूर्ण कार्गो की अनलोडिंग दो फ्लोटिंग क्रेन के जरिए शुरू हुई और बार्ज के माध्यम से ले जाया गया। विनीत कुमार ने आगे कहा कि एमवी लेक डी का आगमन न केवल सागर में पहला केप पोत होने के कारण महत्वपूर्ण है बल्कि 66,000 मैट्रिक टन कार्गो के वहन के लिए भी है, अन्यथा अलग-अलग दो-तीन जहाजों की आवश्यकता होती। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.