Move to Jagran APP

Kolkata Police: महिला कांस्टेबल के पदों के लिए हिजाब पहनीं तस्वीरें भेजने पर आवेदन रद, हाई कोर्ट में मुकदमा

कोलकाता पुलिस में महिला कांस्टेबल के पदों के लिए हिजाब पहनीं तस्वीरें भेजने पर आवेदन रद किए जाने के खिलाफ कुछ आवेदनकारियों ने कलकत्ता हाई कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। पिछले साल कोलकाता पुलिस में करीब साढ़े आठ हजार कांस्टेबल की नियुक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 05:10 PM (IST)
Kolkata Police: महिला कांस्टेबल के पदों के लिए हिजाब पहनीं तस्वीरें भेजने पर आवेदन रद, हाई कोर्ट में मुकदमा
महिला कांस्टेबल के पदों के लिए हिजाब पहनीं तस्वीरें भेजने पर आवेदन रद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता पुलिस में महिला कांस्टेबल के पदों के लिए हिजाब पहनीं तस्वीरें भेजने पर आवेदन रद किए जाने के खिलाफ कुछ आवेदनकारियों ने कलकत्ता हाई कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। गौरतलब है कि पिछले साल कोलकाता पुलिस में करीब साढ़े आठ हजार कांस्टेबल की नियुक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। उनमें से 1,192 पद महिला कांस्टेबल के थे।

loksabha election banner

आरोप है कि महिला कांस्टेबल के पद के लिए जिन्होंने भी हिजाब पहनीं तस्वीर के साथ आवेदन किया था, उन सभी को खारिज कर दिया गया था। इसे लेकर गत 24 सितंबर को सोनामनी खातून, हाफिजा खातून समेत कई आवेदनकारियों ने कलकत्ता हाई कोर्ट में मामला किया है। न्यायाधीश अरिंदम मुखोपाध्याय की अदालत में मामले पर सुनवाई के दौरान सरकारी पक्ष के अधिवक्ता ने दलील पेश करते हुए कहा कि पुलिस एक अनुशासित बल है। इससे जुड़े नियमों में इस बात का साफ तौर पर उल्लेख है कि सिर ढंकी तस्वीर के साथ आवेदन नहीं किया जा सकता इसीलिए ऐसे आनलाइन आवेदनों को स्वीकार नहीं किया गया था।

दूसरी तरफ आवेदनकारियों के अधिवक्ता बिकास रंजन भट्टाचार्य व फिरदौस शमीम ने कहा कि यह एक धार्मिक रीति है। इस आधार पर किसी को नौकरी की परीक्षा में बैठने से नहीं रोका जा सकता। इस मामले पर अगली सुनवाई छह दिसंबर को होगी। मामले का निपटारा होने के बाद ही कांस्टेबल पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.