Move to Jagran APP

बीएसएफ ने भारतीय नागरिक को एक बच्चे सहित आभूषणों के साथ अवैध तरीके से सीमा पार करते हुए पकड़ा

जवानों ने सीमावर्ती इलाके में एक भारतीय नागरिक को एक बच्चे सहित दो लाख से ज्यादा मूल्य के आभूषणों के साथ अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते हुए गिरफ्तार किया। सीमा पार करवाने के लिए दलाल को दिए थे 13000 रुपये

By PRITI JHAEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:54 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:54 AM (IST)
बीएसएफ ने भारतीय नागरिक को एक बच्चे सहित आभूषणों के साथ अवैध तरीके से सीमा पार करते हुए पकड़ा
बीएसएफ ने भारतीय नागरिक को अवैध तरीके से सीमा पार करते हुए पकड़ा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी रनघाट, 99वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने सीमावर्ती इलाके में एक भारतीय नागरिक को एक बच्चे सहित दो लाख से ज्यादा मूल्य के आभूषणों के साथ अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते हुए गिरफ्तार किया।

loksabha election banner

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, 18 जनवरी को बीएसएफ की खुफिया शाखा से सीमा चौकी रनघाट के इलाके से अवैध प्रवासन की सूचना मिलने पर इलाके में एक विशेष घात लगाई गई। रात लगभग 8:10 बजे बीएसएफ पार्टी को दो व्यक्तियों की संदिग्ध हलचल दिखाई दी। दोनों रनघाट गांव की तरफ बढ़ रहे थे। बीएसएफ पार्टी ने उन्हें रुकने की चेतावनी दी, जिसके बाद दोनों भागने लगे। बीएसएफ पार्टी ने तुरंत उनका पीछा किया और एक व्यक्ति को एक बच्चे सहित पकड़ने में कामयाब रहे।

दूसरा व्यक्ति किसी तरीके से अंधेरे और जल भराव क्षेत्र का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। पकड़े गए व्यक्ति का नाम राज दास (26) व एक तीन वर्ष का बालक शामिल है। राज दास पश्चिम बर्धमान जिले के कुल्टी थाना अंतर्गत ग्राम- नियामतपुर, पोस्ट- सीतारामपुर का रहने वाला बताया है। वहीं, तीन वर्ष का बच्चा भी उसी गांव का रहने वाला है।

बीएसएफ के अनुसार, पूछ-ताछ में राज दास ने बताया कि वह बांग्लादेश अपने रिश्तेदारों के पास अपने छोटे भाई की पत्नी रानू (20) और उसके बच्चे रकीबुल के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा को अवैध तरीके से पार करके जा रहा था। उसके भाई अभि दास ने रानू (बांग्लादेशी महिला ) से शादी की है। उसने बताया कि रानू उसके साथ ही थी लेकिन वह भागने में सफल रही।

सीमा पार करवाने के लिए दलाल को दिए थे 13,000 रुपये

उसने आगे बताया कि उसने सीमा पार करवाने के लिए एक भारतीय दलाल सुदीप दास जो पाकीपाड़ा, बनगांव, जिला- उत्तर 24 परगना का रहने वाला हैं, को 13,000 रुपये दिए थे। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए गिरफ्तार व्यक्ति और जब्त सामानों को बागदाह पुलिस स्टेशन को सौंप दिया है।

गिरफ्तार व्यक्ति के पास से निम्नलिखित सामान जब्त किया गया

(i) एक सोने की चेन, लॉकेट के साथ, वजन 11.94 ग्राम, मूल्य रुपये 53214/-

(ii) सोना की कान की बाली तीन जोड़ी, वजन 14.66 ग्राम, मूल्य रुपये 65366/-

(iii) तीन लेडीज सोना की अंगूठी, वजन 7.97 ग्राम, मूल्य रुपये 35525/-

(iv) एक सोना का हाथ का कड़ा, वजन 3.74 ग्राम, मूल्य रुपये 16,660/-

(v) एक सोने की अंगूठी, वजन 0.03 ग्राम, मूल्य रुपये 144/-

(vi)विभिन्न प्रकार के गहने- 12 (चांदी) वजन 161.65 ग्राम, मूल्य रुपए 7273.60/-

(vii) तीन मोबाइल फोन

बीएसएफ की कड़ी निगरानी से अभी सीमा पार करना मुश्किल

गौरतलब है कि भारत- बंगलादेश सीमा पर तस्करी व घुसपैठ को रोकने के लिए बीएसएफ का दक्षिण बंगाल फ्रंटियर कड़े कदम उठा रहा है। जिस वजह से तस्करों व घुसपैठियों को अपनी गतिविधियों को अंजाम देने में मुश्किलों का अनुभव हो रहा हैं। उनमें से कई पकड़े जा रहे हैं और अपराध करने के लिए उन्हे दंडित भी किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.