Move to Jagran APP

आसनसोल रेल मंडल ने एक दिन में बेटिकट यात्रियों से वसूला 28 लाख रुपये जुर्माना, सुधर नहीं रहे लोग

आसनसोल रेल मंडल में बेटिकट और लोकल टिकट लेकर एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। इसका बड़ा उदाहरण बुधवार को देखने को मिला है। रेलवे ने विशेष अभियान चला कर ऐसे यात्रियों से एक दिन में 28 लाख रुपया जुर्माना वसूला है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 02 Jun 2022 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jun 2022 07:19 PM (IST)
आसनसोल रेल मंडल ने एक दिन में बेटिकट यात्रियों से  वसूला 28 लाख रुपये जुर्माना, सुधर नहीं रहे लोग
जुर्माना वसूल पीठ थपथपा रही रेलवे, गलती से सुधर नहीं रहे रेलयात्री। सांकेतिक तस्‍वीर।

आसनसोल, जागरण संवाददाता। आसनसोल रेल मंडल में बेटिकट और लोकल टिकट लेकर एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। इसका बड़ा उदाहरण बुधवार को देखने को मिला है। रेलवे ने विशेष अभियान चला कर ऐसे यात्रियों से एक दिन में 28 लाख रुपया जुर्माना वसूला है। यह आंकड़ा चौका देने वाला है। हालांकि रेलवे इसे अपनी उपलब्धि मान रही है और वाजिब भी है। लेकिन यह आंकड़ा आसनसोल रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए ठीक नहीं है। लाख जागरूकता चलाने के बावजूद कई लोग न तो टिकट लेकर ट्रेन में सफर करते हैं न ही ट्रेन के ओहदे के अनुसार टिकट ही लेते हैं। हालांकि इस गलती का खामियाजा भी उन्हीं रेल यात्रियों को भुगतना पड़ता है।

loksabha election banner

मई में रेलवे ने जुर्माना से कमाया 3.66 करोड़

गुरुवार को मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य शांतनु चक्रवर्ती ने कहा कि मंडल रेल प्रबंधक परमानंद शर्मा के मार्गदर्शन में मंडल क्षेत्र के कुल 294 जांच कर्मियों ने बुधवार को पूरे मंडल क्षेत्र के स्टेशनों व ट्रेनों में जांच अभियान चलाकर एक दिन में 28 लाख रुपये जुर्माना वसूल कर ऐतिहासिक कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मई माह में मंडल में टिकट चेकिंग से 3.66 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी। इससे पहले फरवरी माह में 2.75 करोड़ रुपये की राजस्व बढ़ोतरी हुई थी।

औसत आय में ही हुई वृद्धि

आसनसोल रेल मंडल के प्रति टिकट जांच कर्मी को वाणिज्य विभाग से प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की औसत आय 12485.46 रुपए तथा टिकट परीक्षकों की प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की औसत आय 3754.37 रुपये जिसे पिछले अवसरों की तुलना में अच्छी वृद्धि हुई है। वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक शांतनु ने कहा कि मंडल का राजस्व बढ़ाना लक्ष्य होने के साथ रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा देना भी रेलवे की जिम्मेवारी है लेकिन जांच के माध्यम से यात्रियों को वास्तविक टिकट लेकर सफर करने के लिए जागरूक करना विभाग की उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि जांच कर्मियों सख्त निर्देश दी गई है कि वे अपनी लक्ष्य पूरा करने के लिए वास्तविक यात्रियों को बेवजह परेशान न करे। टिकट जांच का नेतृत्व उप वाणिज्य प्रबंधक मनोज तिवारी, उप वाणिज्य प्रबंधक टीसी बीके शर्मा ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.