Move to Jagran APP

Independence Day 2020: रेलवे जोनल मुख्यालयों में फहराया तिरंगा, जीएम ने ली परेड की सलामी

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए कोलकाता में पूर्व रेलवे दक्षिण पूर्व रेलवे व मेट्रो रेलवे की ओर से सादगी के साथ शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 08:59 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 08:59 PM (IST)
Independence Day 2020: रेलवे जोनल मुख्यालयों में फहराया तिरंगा, जीएम ने ली परेड की सलामी
Independence Day 2020: रेलवे जोनल मुख्यालयों में फहराया तिरंगा, जीएम ने ली परेड की सलामी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए कोलकाता में पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे व मेट्रो रेलवे की ओर से सादगी के साथ शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया। संबंधित जोनल रेलवे के मुख्यालयों में महाप्रबंधकों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आरपीएफ से परेड की सलामी ली। कोलकाता के गार्डनरीच स्थित दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक संजय कुमार मोहंती ने ध्वजारोहण किया और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) व नागरिक सुरक्षा कर्मियों के दल द्वारा समारोह में प्रस्तुत परेड की सलामी ली।

loksabha election banner

इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने 2019-20 में दपूरे द्वारा किए गए कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। जीएम ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के बावजूद दपूरे ने जुलाई 2020 में 14.38 मिलियन टन माल लोड किया है जो जून, 2020 के माल लदान से 13.3% अधिक है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का मुकाबला करने के उद्देश्य से रांची, आद्रा, खड़गपुर और चक्रधरपुर में 282 बिस्तरों वाले अस्पताल विकसित किए गए हैं।

इसके अलावा संक्रमण से पीड़ित लोगों के लिए अन्य व्यवस्थाएं भी की गईं हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से लेकर अब तक देशभर में अनाज, फल, सब्जियों, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों  समेत अन्य आवयक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने के लिए पार्सल एक्सप्रेस ट्रेनें भी दपूरे द्वारा लगातार चलाई जा रही है।

पूर्व रेलवे मुख्यालय फेयरली प्लेस में जीएम व आरपीएफ आइजी ने ली परेड की सलामी

इधर, कोलकाता के फेयरली प्लेस स्थित पूर्व रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक सुनीत शर्मा ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद महाप्रबंधक और आइजी आरपीएफ अंबिका नाथ मिश्रा ने परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व रेलवे द्वारा किए गए कार्यों व उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूर्व रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए चिकित्सा सुविधाओं की भी उन्होंने जानकारी दी। उधर, मेट्रो रेल मुख्यालय में जीएम मनोज जोशी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली। उन्होंने कोरोना महामारी से निपटने के लिए मेट्रो रेलवे द्वारा उठाए गए कदमों के बारे जानकारी दी। जीएम ने बताया कि लॉकडाडन अवधि में मेट्रो की सेफ्टी और सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया गया है। कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया। 

सभी डीआरएम कार्यालयों में भी किया गया झंडोत्तोलन 

उधर, पूर्व रेलवे व दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत सभी डीआरएम कार्यालयों में भी झंडोत्तोलन किया गया। हावड़ा, सियालदह व खड़गपुर कार्यालयों में डीआरएम ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। इसके अलावा रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) थानों में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। बैरकपुर में पोस्ट कमांडर जयंत मुखर्जी ने झंडोत्तोलन कर परेड की सलामी ली। रेलवे की ओर से सभी जगहों पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पूरा पालन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.