Move to Jagran APP

West Bengal: बंगाल में कहर बरपा सकता है आंधी, तूफान के समय बिजली सेवा स्वाभाविक रखने को लेकर महत्वपूर्ण बैठक

कोरोना महामारी के कठिन दौर में कम जन संसाधनों के साथ बिजली आपूर्ति समान्य रखने की भी कोशिश। तूफान से कोलकाता 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में व्यापक नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक यह तूफान आगामी 28 मई को बंगाल में कहर बरपा सकता है।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 09:58 AM (IST)
West Bengal: बंगाल में कहर बरपा सकता है आंधी, तूफान के समय बिजली सेवा स्वाभाविक रखने को लेकर महत्वपूर्ण बैठक
पिछले साल सुपर साइक्लोन 'एम्फन' के कारण बिजली सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई थी।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राज्य के नवनियुक्त बिजली मंत्री अरूप विश्वास ने आंधी-तूफान के समय बिजली सेवा स्वाभाविक रखने को लेकर विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से कोलकाता समेत विभिन्न जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है। बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गई कि कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में कम जन संसाधनों के साथ बिजली आपूर्ति को किस तरह से सामान्य रखा जाए।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पिछले साल सुपर साइक्लोन 'एम्फन' के कारण बिजली सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई थी। कोलकाता समेत विभिन्न जिलों में कई जगहों पर कई दिनों तक बिजली सेवा ठप रही थी। मौसम विभाग की ऒर से इस महीने के अंत में भी उसी तरह का शक्तिशाली तूफान आने की आशंका जताई गई है, जिसे देखते हुए बिजली विभाग अभी से उससे निपटने की तैयारियों में जुट गया है।

तूफान से कोलकाता, उत्तर व दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में व्यापक नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यह तूफान आगामी 28 मई को बंगाल में कहर बरपा सकता है। इसके प्रभाव से अधिकतम 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं। तूफान की आशंका वाले चारों जिलों के प्रशासन को पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा गया है और सारी जरूरी व्यवस्था की जा रही है।बिजली विभाग भी अलर्ट है।

गौरतलब है कि पिछले साल 20 मई को आए सुपर साइक्लोन एम्फन ने कोलकाता समेत बंगाल के कई जिलों में भारी क्षति पहुंचाई थी। कुछ मौसम विज्ञानियों का दावा है कि आसन्न चक्रवाती तूफान से एम्फन की तुलना में कहीं अधिक परिमान में बारिश हो सकती है 24 घंटे में 300 मिलीमीटर तक की बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही बंगाल में मानसून भी दस्तक दे सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.