Move to Jagran APP

इकिगाई के लेखक गार्सिया ने बताये सुखी जीवन के गूढ़ मंत्र, कहा- जीवन की सरल चीजें अक्सर लागू करना सबसे कठिन होती

गार्सिया ने कहा-रिटायर होने के बारे में मत सोचो हर समय काम के बारे में भी मत सोचो सक्रिय रहो योग करो-जीवन की छोटी-छोटी चीजें इस बात की याद दिलाती हैं कि हमें क्या करना चाहिए।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 07:56 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 12:39 PM (IST)
इकिगाई के लेखक गार्सिया ने बताये सुखी जीवन के गूढ़ मंत्र, कहा- जीवन की सरल चीजें अक्सर लागू करना सबसे कठिन होती
इकिगाई के लेखक गार्सिया ने बताये सुखी जीवन के गूढ़ मंत्र, कहा- जीवन की सरल चीजें अक्सर लागू करना सबसे कठिन होती

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। मशहूर जापानी लेखक हेक्टर गार्सिया ने कहा कि "जीवन की सरल चीजें अक्सर लागू करना सबसे कठिन होती है। रिटायर होने के बारे में मत सोचो, हर समय काम के बारे में भी मत सोचो, लेकिन सक्रिय रहो। योग करो। जीवन में सही लोगों का साथ बहुत महत्वपूर्ण है। हेक्टर गार्सिय़ा ने बुधवार को भारतीय लेखक, इतिहासकार और विचारक विक्रम संपत के साथ जीवंत बातचीत में जीवन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के दौरान ये बातें कहीं। इस ऑनलाइन सत्र का आयोजन प्रभा खेतान फाउंडेशन द्वारा कोलकाता में किया गया था। इसमें देश और विदेशों से साहित्यकार, छात्र, पत्रकार और पुस्तक प्रेमी लेखक हेक्टर गार्सिया के साथ ऑनलाइन टेट-ए-टी सत्र में शामिल हुए।

loksabha election banner

गार्सिया ने कहा कि जीवन की छोटी-छोटी चीजें इस बात की याद दिलाती हैं कि हमें क्या करना चाहिए। तनाव से लड़ने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि माइंडफुलनेस, ध्यान और योगा। आपको सिर्फ मुस्कुराना है। उन्होंने कहा कि मुझे सादगी और स्पष्टता पसंद है। मैंने अपनी पुस्तक कोविड-19 के दौरान फिर से पढ़ी है। जीवन में कई बार आपको याद दिलाने की जरूरत होती है।

असाधारण लंबे जीवन के रहस्यों को खोजने का किया प्रयास

इकिगाई जापानी सीक्रेट टू ए लॉन्ग एंड हैप्पी लाइफ नामक पुस्तक को फ्रैन्सीस मिरेलस के साथ हेक्टर गार्सिया ने लिखा है। हेक्टर गार्सिया की इस पुस्तक का 57 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। यह पुस्तक जापान के क्यूशू क्षेत्र में ओकिनावा द्वीप में दुनिया के सबसे अधिक सघनता से नेतृत्व करने वाले असाधारण लंबे जीवन के रहस्यों को खोजने और प्रकट करने का एक प्रयास है, जिसे अक्सर दुनिया के सबसे बड़े ब्लू ज़ोन में से एक बताया जाता है। सत्र में गार्सिया ने `ब्लू ज़ोन 'का उल्लेख किया - लेखक डैन बुएटनर द्वारा गढ़ा गया यह शब्द जहां लोग दीर्घजीवी होते हैं, जैसे कि जापान में ओकिनावा, सार्डिनिया (इटली) में ओगलिस्ट्रा, कैलिफोर्निया (यूएसए) में लोमा लिंडा। निकोया प्रायद्वीप (कोस्टा रिका) और इकारिया (ग्रीस)। वे बीमारियों से कम पीड़ित होते हैं और जीवन का आनंद लेते हैं।

इकिगाई शब्द का जापानी भाषा में अर्थ है 'सुबह उठने का कारण'

जापानियों के अनुसार हर व्यक्ति की एक इकिगाई होती है। इकिगाई शब्द का जापानी भाषा में अर्थ है 'सुबह उठने का कारण'। इसे जीवन का उद्देश्य या जीवन का आनंद लेने का कारण भी कहा जाता है। यदि आपके जीवन में वर्तुलों के भीतर लिखी गई चीजों की कमी है तो आप जीवन को उसकी पूर्णता में नहीं जी पा रहे हैं। हेक्टर गार्सिया जापान के नागरिक है, जहां वह एक दशक से अधिक समय तक रहे हैं और स्पेन में पैदा हुए। वह एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं।

उन्होंने जापान जाने से पहले स्विटजरलैंड के सीईआरएन में काम किया, जहां उन्होंने आवाज पहचाननेवाला सॉफ्टवेयर विकसित किया। वह जापान में पुस्तक ए गीक के लेखक भी हैं। गार्सिया ने कहा कि इकिगाई एक रहस्यमय जापानी शब्द है जो मोटे तौर पर` हमेशा व्यस्त रहने की खुशी में निहित है। जापानी अपने भोजन के दौरान पेट को 80 प्रतिशत तक भर लेते हैं।

कष्ट मानव आत्मा को अधिक लचीला और संघर्षशील बनाता है

गार्सिया ने कहा कि जीवन में कष्ट वांछित नहीं हैं, लेकिन वे मानव आत्मा को अधिक लचीला और संघर्षशील बनाते हैं और हमें जीवन में मदद करते हैं। लंबी बीमारी से पीड़ित होने के बाद गार्सिया ने अपने जीवन का अपना इकिगाई पाया। उन्होंने कहा कि वह हमेशा बहुत उत्सुक रहे हैं। पुस्तक लिखना मेरे लिए उपचार साबित हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.