Move to Jagran APP

कोलकाता में फिर सक्रिय हनीट्रैप! कोलकाता पुलिस ने महानगरवासियों को किया सतर्क

वीडियो काल में बात करने की गुजारिश की जाती है और धोखेबाज इस दौरान अंतरंग या निजी पलों को छिपाकर रिकार्ड कर लेते हैं।वीडियो काल में बात करने की गुजारिश की जाती है और धोखेबाज इस दौरान अंतरंग या निजी पलों को छिपाकर रिकार्ड कर लेते हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 12:05 PM (IST)
कोलकाता में फिर सक्रिय हनीट्रैप! कोलकाता पुलिस ने महानगरवासियों को किया सतर्क
कोलकाता में फिर सक्रिय हनीट्रैप! कोलकाता पुलिस ने महानगरवासियों को किया सतर्क

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सबसे पहले इंटरनेट नेटवर्किंग साइट पर फ्रेंड रिक्वेस्ट। फिर धीरे-धीरे दोस्ती, वीडियो कॉल! अंत में निजी पलों की तस्वीरें रिकार्ड करके ब्लैकमेल! जी हां, कोलकाता में हनीट्रैप सक्रिय हो गया है। कोलकाता पुलिस ने महानगरवासियों को सतर्क किया है। पुलिस ने कहा है कि यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप आनलाइन धोखाधड़ी गिरोह के शिकंजे में आ सकते हैं।

loksabha election banner

हाल ही में पुलिस मुख्यालय लालबाजार में कोलकाता भर से ऐसी कई शिकायतें दर्ज की गई हैं। गिरफ्तारियां भी शुरू हो गई हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पहले एक इंटरनेट नेटवर्किंग साइट पर एक खूबसूरत महिला की तस्वीर वाली प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है। जैसे ही आप इसे स्वीकार करते हैं, आपसे दूसरी तरफ से चैट करने का अनुरोध किया जाता है। चैटिंग शुरू करने के बाद दोस्ती धीरे-धीरे गहरी होती जाती है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इसके बाद शातिर जाल बिछाना शुरू करते हैं। वीडियो काल में बात करने की गुजारिश की जाती है और धोखेबाज इस दौरान अंतरंग या निजी पलों को छिपाकर रिकार्ड कर लेते हैं। इसके बाद ब्लैकमेलिंग तब शुरू होती है जब व्यक्तिगत या अंतरंग क्षणों की तस्वीरें या वीडियो धोखेबाजों के हाथों में पड़ जाते हैं।

भरतपुर, जामताड़ा और नाइजीरियाई गिरोह दे रहे हैं घटनाओं को अंजाम

कोलकाता की डिप्टी कमिश्नर (साइबर क्राइम) बिदिशा कलिता ने कहा कि शुरुआती जांच में इन धोखाधड़ी की घटनाओं में भरतपुर, जामताड़ा और नाइजीरियाई गिरोह की सक्रियता नजर आई है। पुलिस ने दावा किया कि कोलकाता के अलग-अलग थानों में एक के बाद एक ऐसी शिकायतें दर्ज कराई जा रही हैं। अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया चुका है। कोलकाता पुलिस के ज्वाइंट सीपी क्राइम मुरलीधर शर्मा ने ट्वीट कर नागरिकों को इस स्थिति में सतर्क रहने का संदेश दिया है। कोलकाता पुलिस ने सुझाव दिया है कि अगर किसी के फोन पर ऐसा कोई वीडियो काल आता है तो उसे तुरंत काट देना चाहिए और संबंधित नंबर को ब्लाक कर देना चाहिए। अगर कोई धोखाधड़ी के शिकार हो गए हैं तो बिना किसी शर्मिंदगी या डर के पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.