Move to Jagran APP

गंगा नदी से होकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी की जा रही लाखों की हिलसा मछली जब्त

गंगा नदी से होकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी की जा रही 10 लाख मूल्य की 6 क्विंटल हिलसा मछली जब्त

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 01:26 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 02:37 PM (IST)
गंगा नदी से होकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी की जा रही लाखों की हिलसा मछली जब्त
गंगा नदी से होकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी की जा रही लाखों की हिलसा मछली जब्त

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बंगाल के सीमावर्ती मुर्शिदाबाद जिले से गंगा नदी से होकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी की जा रही करीब 6 क्विंटल हिलसा (इलिश) मछलियां जब्त किया है। जब्त मछलियों का अनुमानित मूल्य करीब 10 लाख रुपये है। मछलियों की इस खेप को पटसन के गट्ठरों में छिपाकर बांग्लादेश से लाया जा रहा था, तभी मुर्शिदाबाद के फर्जीपारा सीमा चौकी इलाके में अंतरराष्ट्रीय जल सीमा के पास गंगा नदी से 141वीं बटालियन के जवानों ने इसे जब्त किया।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार दोपहर में तस्करी की एक खुफिया सूचना के बाद सीमा चौकी चरभद्रा के कंपनी कमांडर ने सीमा चौकी फ़र्ज़ीपारा के पोस्ट कमान्‍डर के साथ मिलकर एक स्‍पेशल टीम को स्पीड वोट से गंगा नदी में संदिग्ध स्थान की तरफ निगरानी के लिए भेजा।बीएसएफ पार्टी में दूर से देखा कि चार-पांच आदमी कटी हुई पटसन की फसल के गट्ठरों को बांस के डंडे से धक्का देकर पानी में तैरा कर भारत की तरफ ला रहे हैं। बीएसएफ पार्टी जैसे ही उसके नजदीक गई तो उन्हें देखते ही 4-5 तस्कर नदी में कूद कर भागने में सफल हो गए।

जब पेट्रोलिंग पार्टी ने कटी हुई पटसन के गट्ठरों को पानी से बाहर निकाला तो उसके अंदर बोरियों में छिपाकर रखी गई बड़ी संख्या में हिलसा मछलियां पाई गई। जब्त मछलियों का कुल वजन लगभग 600 किलोग्राम (6 क्विंटल) है। इसकी अनुमानित मूल्य करीब 9.60 लाख रुपये है।

बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त की गई मछलियों को कस्टम आफिस जलंगी को सौंप दिया है। इधर, 141वीं बटालियन, बीएसएफ के कमाण्‍डेन्‍ट एन एस रौतेला ने बताया की मुस्‍तैद जवानों द्वारा दिन- रात ड्यूटी मे दिखाई गई तत्परता के कारण भारतीय या बांग्‍लादेशी तस्कर अपने मंसूबों मे कामयाब नही हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण बंगाल फ्रटियर की तरफ से चलाए जा रहे "शून्‍य तस्‍करी अभियान" के प्रति हमारी बटालियन के जवान दृढ संकल्पित है। बताते चलें कि हिलसा बंगालियों की सबसे पसंदीदा मछली है। बंगाल में इसकी बहुत डिमांड रहती है और यह बहुत महंगी बिकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.