Move to Jagran APP

Bengal violence : कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता सरकार को दिया 6 जुलाई के भीतर हलफनामा पेश करने का निर्देश

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों में अपना पक्ष रखने के लिए बंगाल सरकार को 26 जुलाई के भीतर हलफनामा पेश करने को कहा है। हिंसा के मामलों की सुनवाई के दौरान एनएचआरसी के अधिवक्ता ने कहा कि राज्य में अभी भी हिंसा जारी है।

By Priti JhaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 01:08 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 04:57 PM (IST)
Bengal violence : कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता सरकार को दिया 6 जुलाई के भीतर हलफनामा पेश करने का निर्देश
चुनाव बाद हिंसा पर विभिन्न याचिकाओं पर कलकत्ता हाई कोर्ट में आज सुनवाई

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कलकत्ता हाई कोर्ट ने गुरुवार को बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों में अपना पक्ष रखने के लिए बंगाल सरकार को 26 जुलाई के भीतर हलफनामा पेश करने को कहा है। हिंसा के मामलों की सुनवाई के दौरान राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ( एनएचआरसी) के अधिवक्ता ने कोर्ट से कहा कि राज्य में अभी भी हिंसा जारी है। पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है।

loksabha election banner

दूसरी तरफ राज्य सरकार की ओर से अधिवक्ता ने कहा कि चुनाव बाद हिंसा पर हाई कोर्ट को सौंपी गई एनएचआरसी की रिपोर्ट में अनेक विसंगतियां हैं तथा यह राजनीति से प्रेरित है।मामले की अगली सुनवाई 28 जुलाई है। बताते चलें कि एनएचआरसी ने अपनी रिपोर्ट में चुनाव के बाद की हिंसा को 'सत्तारूढ़ दल के समर्थकों द्वारा मुख्य विपक्षी दल के समर्थकों के खिलाफ प्रतिशोधात्मक हिंसा' करार दिया है।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल, न्यायाधीश आइपी मुखर्जी, न्यायाधीश हरीश टंडन, न्यायाधीश सौमेन सेन और न्यायाधीश सुब्रत तालुकदार की पांच जजों की बेंच ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार को एनएचआरसी की रिपोर्ट के जवाब में अपना हलफनामा दाखिल करने का अंतिम अवसर दिया जा रहा है। 26 जुलाई के भीतर हलफनामा पेश करना होगा। इसके बाद समय का विस्तार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा हाईकोर्ट ने दुष्कर्म के आरोपों पर एनएचआरसी रिपोर्ट का ब्योरा देने की राज्य सरकार की मांग खारिज कर दी।

राज्य सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि एनएचआरसी की रिपोर्ट में अनेक विसंगतियां हैं। रिपोर्ट में चुनाव के पहले हिंसा की घटनाओं का जिक्र किया गया है। रिपोर्ट राजनीति से प्रेरित है। एनएचआरसी जैसे संस्थान से ऐसी उम्मीद नहीं थी। इसके जवाब में एनएचआरसी की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी ने दलील दी कि एनएचआरसी की रिपोर्ट के सारांश से स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि पीड़ितों को धमकाने में राज्य के पुलिस अधिकारियों की मिलीभगत रही है। चुनाव बाद भी राज्य में हिंसा जारी है। पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.