Move to Jagran APP

West Bengal: कुलपति की नियुक्ति को लेकर राजभवन व ममता सरकार फिर आमने-सामने

राजभवन और राज्य सचिवालय फिर टकराव की राह पर हैं। इस बार राज्यपाल ने बतौर कुलाधिपति रवींद्र भारती विश्वविद्यालय में की नई कुलपति की नियुक्ति कर दी। जबकि कुछ दिन पहले ही राज्यपाल को कुलाधिपति के पद से हटाने संबंधी बिल बंगाल विधानसभा मानसून सत्र में पारित हुआ है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 04:26 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 05:39 PM (IST)
West Bengal: कुलपति की नियुक्ति को लेकर राजभवन व ममता सरकार  फिर आमने-सामने
राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ व सीएम ममता बनर्जी की तस्‍वीर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राजभवन और राज्य सचिवालय फिर टकराव की राह पर हैं।  इस बार मामला कुलपति की नियुक्ति का है। दरअसल राज्यपाल को बंगाल के समस्त सरकारी विश्वविद्यालयों (विवि) के कुलाधिपति के पद से हटाकर उनकी जगह मुख्यमंत्री को लाने संबंधी विधेयक विधानसभा के हालिया संपन्न मानसून सत्र में पारित हुआ है। इसके मुताबिक राज्यपाल किसी भी विवि में कुलपति की नियुक्ति नहीं कर पाएंगे। दूसरी तरफ राज्यपाल ने डा. महुआ मुखर्जी की रवींद्र भारती विवि की नई कुलपति के तौर पर नियुक्ति कर दी है। शिक्षा विभाग ने इसपर कड़ी आपत्ति जताई है।

loksabha election banner

जानकारों ने बताया राज्‍यपाल कर सकते नियुक्ति

हालांकि संविधान के जानकारों का कहना है कि राज्यपाल को हटाए जाने संबंधी विधेयक भले विधानसभा में पारित हो चुका हो लेकिन राज्यपाल ने अब तक इसपर हस्ताक्षर नहीं किए हैं और न ही इसे राष्ट्रपति से अनुमोदन प्राप्त हुआ है, इसलिए नियमों के मुताबिक राज्यपाल ही इस समय सरकारी विवि के कुलाधिपति हैं, सो उन्हें कुलपति की नियुक्ति करने का पूरा अधिकार है। राज्यपाल ने खुद ट्वीट कर नियुक्ति की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि रवींद्र भारती अधिनियम की धारा 9(1) (बी) के तहत यह नियुक्ति की गई है। गत नौ जून को विवि की सर्च कमेटी की बैठक  हुई थी, जिसमें कुलपति के पद के लिए तीन नाम प्रस्तावित किए गए थे। इनमें डा. महुआ मुखर्जी के अलावा कल्याणी विवि के गणित विभाग के प्रोफेसर संजीव कुमार दत्त एवं रवींद्र भारती विवि के अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर देवाशीष बंद्योपाध्याय शामिल थे। शिक्षा विभाग की तरफ से गत 24 जून को कुलाधिपति से कुलपति का चयन करने को कहा गया था। सर्च कमेटी की सिफारिश में जिसका नाम सबसे पहले था, उनका चयन किया गया है। डा. महुआ मुखर्जी इससे पहले रवींद्र भारती विवि के नृत्य विभाग के प्रोफेसर के पद पर थीं। गौरतलब है कि राज्यपाल को सरकारी विवि के कुलाधिपति व निजी विवि के विजिटर के पद से हटाने संबंधी बिलों को लेकर धनखड़ ने कहा था कि इन्हें राजभवन भेजे जाने पर वे संविधान व नियम-कानून के मुताबिक इनपर विचार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.