Move to Jagran APP

West Bengal Lockdown : पूर्ण लॉकडाउन के चलते फिर थमा जनजीवन, ट्रेन व विमान सेवाएं भी पूरी तरह रहीं बंद

West Bengal Lockdown कोलकाता में लॉकडाउन का सख्ती से हुआ पालन। कुछ जिलों में हुआ उल्लंघन। सभी दुकान बाजार सरकारी व निजी कार्यालय परिवहन सेवा बंद रहने से पसरा रहा सन्नाटा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 11:56 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 09:10 PM (IST)
West Bengal Lockdown : पूर्ण लॉकडाउन के चलते फिर थमा जनजीवन, ट्रेन व विमान सेवाएं भी पूरी तरह रहीं बंद
West Bengal Lockdown : पूर्ण लॉकडाउन के चलते फिर थमा जनजीवन, ट्रेन व विमान सेवाएं भी पूरी तरह रहीं बंद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में कोविड-19 महामारी के चलते शुक्रवार को लागू इस महीने का दूसरा राज्यव्यापी पूर्ण लॉकडाउन के चलते एक बार फिर जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया। अनलॉक 4.0 में केंद्र सरकार द्वारा बिना उसके परामर्श के राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं किए जाने के दिशानिर्देश के बावजूद बंगाल सरकार ने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार लॉकडाउन लागू किया।

loksabha election banner

 

अधिकतर जिलों में सुबह से देर रात तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा

इसके चलते कोलकाता सहित राज्य के अधिकतर जिलों में सुबह से देर रात तक सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और सार्वजनिक परिवहन के अधिकतर साधन सड़कों से नदारद रहे। कोलकाता में लाकडाउन का सख्ती से पालन किया गया जबकि कुछ जिलों में उल्लंघन की भी खबरें सामने आई।

सरकारी और निजी कार्यालय, दुकान व बाजार, बैंक व प्रतिष्ठान बंद

वहीं, आवश्यक सेवा छोड़कर पूर्ण लॉकडाउनन के चलते सभी सरकारी और निजी कार्यालय, दुकान व बाजार, बैंक व अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहे। ट्रेन व विमान सेवाएं भी पूरी तरह बंद रहीं। लंबी दूरी की ट्रेनों के समय में पहले ही बदलाव किया गया था। इसके अलावा जलयान सेवाएं भी बंद रहीं।

सुबह 6 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक घरों से निकलने पर प्रतिबंध

राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार सुबह 6 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन के चलते बेवजह घरों से निकलने पर प्रतिबंध रहा। उधर, नीट परीक्षा के चलते राज्य सरकार ने 12 सितंबर, शनिवार को होने वाला लॉकडाउन वापस लेने की गुरुवार को ही घोषणा कर दी थी। 

पूर्ण लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए काफी मुस्तैद दिखी पुलिस 

इधर, पूर्ण लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए कोलकाता सहित राज्य भर में अधिकतर चौराहों व अन्य स्थानों पर पुलिस सुबह से ही पूरी तरह मुस्तैद दिखी। कोलकाता पुलिस ने कई इलाकों में नाका और बैरिकेड भी लगाया। 

घर से बाहर निकलने वाले लोगों व वाहन चालकों से सख्ती से पूछताछ

पुलिस ने गश्त भी किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लाकडाउन के दौरान लोग अपने घरों में ही रहें। बेवजह घर से बाहर निकलने वाले लोगों व वाहन चालकों से सख्ती से पूछताछ की गई और बिना वैध कारण के आवाजाही करने पर पुलिस ने चालान किया। 

राज्य के कुछ जिलों से लॉकडाउन के उल्लंघन की खबरें भी सामने आई 

राज्य के कुछ जिलों से लॉकडाउन के उल्लंघन की खबरें भी सामने आई क्योंकि कुछ स्थानों पर  सुबह में बाजार खुले थे। गली मुहल्लों सब में भी विभिन्न स्थानों पर दुकानें खुली दिखी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई भी की। 

सरकार ने 7,11 सितंबर को राज्यव्यापी पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी

उल्लेखनीय है कि 1 सितंबर से देशभर में शुरू अनलॉक 4 को लेकर केंद्र द्वारा दिशा- निर्देश जारी करने से पहले ही राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 7,11 व 12 सितंबर को राज्यव्यापी पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। वहीं, केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देश में साफ कहा गया है कि बिना उसके विचार- विमर्श के कोई भी राज्य कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन लागू नहीं कर सकता है। 

नीट परीक्षा को देखते हुए 12 सितंबर का लॉकडाउन वापस लेने की घोषणा 

लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र के अनलॉक 4 के दिशा निर्देशों की आलोचना करते हुए कहा था कि राज्य सरकार इसके बारे में पहले ही घोषणा कर चुकी है तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस बारे में सूचित कर चुकी है। इस बीच नीट परीक्षा को देखते हुए ममता ने एक दिन पहले 12 सितंबर का लॉकडाउन वापस लेने की घोषणा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.