Move to Jagran APP

तीन बांग्लादेशी समेत चार जेएमबी आतंकी गिरफ्तार

-आतंकियों के पास से आइएसआइएस के दस्तावेज तथा मसूद अजहर के भाषण का वीडियो बरामद -को

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 05:43 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 05:43 PM (IST)
तीन बांग्लादेशी समेत चार जेएमबी आतंकी गिरफ्तार
तीन बांग्लादेशी समेत चार जेएमबी आतंकी गिरफ्तार

-आतंकियों के पास से आइएसआइएस के दस्तावेज तथा मसूद अजहर के भाषण का वीडियो बरामद

loksabha election banner

-कोलकाता पुलिस की एसटीएफ को सियालदह और हावड़ा स्टेशन में छापेमारी कर मिली सफलता

-भारत व बांग्लादेश की लोकतांत्रिक सरकार को ध्वस्त कर शरिया कानून की स्थापना करने के एजेंडे पर कर रहे थे काम

जागरण संवाददाता, कोलकाता : कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। हावड़ा और सियालदह स्टेशन परिसर में छापेमारी कर जमात उल मुजाहिदीन बाग्लादेश (जेएमबी) के चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से तीन आतंकी बांग्लादेश के निवासी हैं। आतंकियों के पास से इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (आइएसआइएस) के कई दस्तावेज मिले हैं। आशका जताई जा रही है की उक्त जेएमबी आतंकियों का आइएसआइएस आतंकी संगठन के साथ भी संबंध है। सूत्रों के अनुसार मुखबिर की सूचना पर एसटीएफ ने सोमवार को सियालदह स्टेशन परिसर में बने पार्किंग एरिया में छापेमारी कर संदिग्ध अवस्था में घूम रहे दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया। एक मोबाइल फोन भी जब्त किया गया जिससे कुछ फोटो और वीडियो, जिहाद से जुड़े मैसेज, आइएसआइएस से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा कुछ संदिग्ध किताबें भी जब्त की गई। पूछताछ में उन्होंने अपने नाम मोहम्मद जियाउर रहमान (44) उर्फ मोहसिन उर्फ जहीर अब्बास पुत्र स्व. मोहम्मद बजलाल रहमान निवासी बांग्लादेश के छापई जिला अंतर्गत नाछोल थाना क्षेत्र के हतबाकेल स्थित निजामपुर तथा मामोनूर रशीद (33) पुत्र हारुनूर रशीद निवासी बांग्लादेश के रंगपुर जिला अंतर्गत बोदोरगंज थाना क्षेत्र के मोमीनपुर बताया। दोनों संदिग्ध जेएमबी के सक्रिय सदस्य बताए गए हैं। कुछ माह पहले दोनों अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत में घुसे थे। उक्त दोनों से मैराथन पूछताछ के बाद उनके दो और सदस्यों के सुराग मिले। इसके बाद एसटीएफ ने उनकी निशानदेही पर मंगलवार तड़के हावड़ा स्टेशन परिसर में छापेमारी कर जेएमबी के अन्य दोनों सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया। तलाशी में उनके पास से जेहाद से जुड़े कई अहम दस्तावेज, मसूद अजहर के भाषण का वीडियो आदि जब्त किए गए। पूछताछ में उन्होंने अपने नाम मोहम्मद शाहीन आलम उर्फ अलामीन (23) पुत्र मोहम्मद रफीकुल इस्लाम निवासी बांग्लादेश के राजशाही जिला अंतर्गत गोदागरी थाना क्षेत्र के बुजरक राजरामपुर गांव तथा रबीउल इस्लाम (35) पुत्र शेख इरजहान निवासी पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिला अंतर्गत मित्रापुर का नयाग्राम बताया। पूछताछ में खुलासा हुआ कि गिरफ्तार बांग्लादेशी युवक भारत में शरण लेकर आतंकी संगठन के लिए माड्यूल तैयार करने तथा धन एकत्र करने के काम में शामिल थे। जबकि रबीउल इस्लाम उक्त तीनों बांग्लादेशी संदिग्ध आतंकियों को भारत में शरण देने और फंड इकट्ठा करने में मदद करता था। वे लोग डिजिटल दस्तावेजों, वीडियो और ऑडियो फाइलों के साथ सोशल मीडिया पर जिहादी कार्यकलापों में सक्रिय थे। बांग्लादेश में उक्त तीनों के खिलाफ कई मामले भी दर्ज हैं। वे संगठन में नए युवकों की भर्ती करने की फिराक में आए थे। उनके संगठन का मुख्य उद्देश्य भारत और बाग्लादेश में लोकतात्रिक सरकार को ध्वस्त कर खिलाफत के तहत शरिया कानून की स्थापना करना था।

पुलिस सूत्रों के अनुसार इनमें से दो संदिग्ध आतंकी हावड़ा के उलूबेरिया में रहते थे। एसटीएफ ने उक्त चारों के खिलाफ 120बी/121/121ए/122/123/124ए/125/467/468 आइपीसी तथा 14 (ए)(बी)के तहत मामला दर्ज किया है। आरोपितों को बैंकशाल कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें रिमांड पर भेज दिया गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.