Move to Jagran APP

यूरोप में कोरोना से फिर खराब होते हालात को लेकर इंजीनियरिंग निर्यातक चिंतित

इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह का विषय-वस्तु सतर्क भारत समृद्ध भारत है। यूरोप में कोरोना महामारी के फिर से फैलने से इंजीनियरिंग निर्यातकों को इस साल निर्यात को लेकर चिंता है। यूरोप उनके लिए शीर्ष तीन बाजारों में से एक है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 03:57 PM (IST)
यूरोप में कोरोना से फिर खराब होते हालात को लेकर इंजीनियरिंग निर्यातक चिंतित
इंजीनियरिंग निर्यात सालाना आधार पर 13.73 फीसद गिर गया है।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  यूरोप में कोरोना महामारी के फिर से फैलने से इंजीनियरिंग निर्यातकों को इस साल निर्यात को लेकर चिंता है। यूरोप उनके लिए शीर्ष तीन बाजारों में से एक है। भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात संवर्द्धन परिषद (ईईपीसी इंडिया) के पूर्व अध्यक्ष राकेश शाह ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर अवधि में देश का इंजीनियरिंग निर्यात सालाना आधार पर 13.73 फीसद गिर गया है।

loksabha election banner

वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये संवाददाता सम्मेलन में शाह ने कहा कि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति बिगड़ रही है। यदि हम पिछले वित्त वर्ष के निर्यात आंकड़े को भी छू लेते हैं तो हमें खुशी होगी क्योंकि यूरोपीय संघ देश के लिए इंजीनियरिंग निर्यात का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। पिछले साल देश से कुल 75.8 अरब डॉलर का इंजरीनियरिंग निर्यात किया गया था।

उन्होंने कहा कि जुलाई-सितंबर अवधि में देश के इंजीनियरिंग निर्यात में 3.17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि अप्रैल-जून तिमाही में 29.4 फीसद की गिरावट रही। शाह ने कहा कि इस क्षेत्र में धीरे-धीरे सुधार हो रहा था लेकिन यूरोपीय संघ सदस्य देशों में कोविड-19 संक्रमण को लेकर हालत बिगड़ती जा रही है। इससे निर्यातकों के बीच चिंता का माहौल है।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट में अखंडता प्रतिज्ञा समारोह आयोजित

केंद्रीय सतर्कता आयोग के निदेशानुसार मंगलवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता में सतर्कता जागरूकता सप्ताह, 2020 के तहत अखंडता प्रतिज्ञा समारोह का आयोजन किया गया। इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह का विषय-वस्तु "सतर्क भारत, समृद्ध भारत है। विनीत कुमार, अध्यक्ष, श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता ने उपस्थित सभी कर्मचारियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ईमानदारी की शपथ दिलाई। कुमार, अध्यक्ष, एसएमपी, कोलकाता ने वैयक्तिक और सांगठनिक स्तर पर ई-प्रतिज्ञा ली। इस उद्घाटन समारोह में, अध्यक्ष, एसएमपी, कोलकाता ने वर्ष के दौरान पत्तन की गतिविधियों और आंतरिक प्रक्रियाओं को देखने पर जोर दिया। एके मेहेरा उपाध्यक्ष, एसएमपी, कोलकाता ने सुशासन के लिए पारदर्शिता और अखंडता की भूमिका पर चर्चा की। डॉ. प्रीति महतो, मुख्य सतर्कता अधिकारी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता ने केंद्रीय सतर्कता आयोग के संदेश को पढ़ा। इसके बाद "सतर्क भारत, समृद्ध भारत" पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर, विनित कुमार, अध्यक्ष, एसएमपी, कोलकाता, ने "पेंशनर्स पुस्तिका" और "पारदर्शिता चार्टर" का अनावरण किया, जो कर्मचारियों, ग्राहकों में सूचनाओं का प्रसार और शिकायत निवारण हेतु किया गया। यह कार्यक्रम सुमन चटर्जी, उपमुख्य सतर्कता अधिकारी, एसएमपी, कोलकाता के धन्यवाद ज्ञापन के साथ संपन्न हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.