Move to Jagran APP

West Bengal Election 2021 : भाजपा ने जारी की अंतिम पांच चरणों के 157 प्रत्याशियों की सूची, मुकुल रॉय भी लड़ेंगे चुनाव

West Bengal Assembly Election 2021 बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने बृहस्‍पतिवार को पांचवें छठे सातवें और आठवें चरण की सीटों पर भाजपा प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा की। बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि वह इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे।

By Priti JhaEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 10:53 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 07:51 PM (IST)
West Bengal Election 2021 : भाजपा ने जारी की अंतिम पांच चरणों के 157 प्रत्याशियों की सूची, मुकुल रॉय भी लड़ेंगे चुनाव
दिलीप घोष नहीं लड़ेंगे बंगाल विधानसभा चुनाव

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को अपनी छठी सूची जारी की। इसमें अंतिम पांच चरणों- चौथे, पांचवें, छठे, सातवें व आठवें चरण के लिए 157 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह सूची जारी की।

loksabha election banner

इसके साथ ही भाजपा ने बंगाल में आठों चरण के लिए कुल 294 में से 283 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है।  पार्टी ने पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय को भी उम्मीदवार बनाया है। वे नदिया के कृष्णनगर उत्तर सीट से चुनाव लड़ेंगे। रॉय के अलावा पार्टी ने एक और भाजपा सांसद सहित खेल, कला व संगीत जगत से लेकर फिल्मी सितारे को टिकट दिया है। साथ ही तृणमूल से भाजपा में शामिल होने वाले विधायकों को भी टिकट दिया है। हैं। यहां देखें पूरी सूची...

Bharatiya Janata Party (BJP) releases a list of candidates for the fifth, sixth, seventh and eighth phases of #WestBengalElections2021 pic.twitter.com/yzlo3otLfz

— ANI (@ANI) March 18, 2021

भाजपा द्वारा जारी सूची के अनुसार, राणाघाट से सांसद जगन्नाथ सरकार को नदिया के शांतिपुर से, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा को उत्तर 24 परगना के हाबरा से, प्रसिद्ध फुटबॉलर कल्याण चौबे को कोलकाता के मानिकतल्ला से, लोक संगीत गायक असीम सरकार को नदिया के हरिणघाटा से एवं बांग्ला अभिनेत्री श्रावंती चटर्जी को बेहला पश्चिम सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कोलकाता के जिस भवानीपुर सीट से ममता चुनाव लड़ती थीं वहां से अभिनेता रूद्रनील घोष को टिकट दिया गया है, जो हाल में तृणमूल छोड़ भाजपा में शामिल हुए हैं। इसके अलावा हाल में भाजपा में शामिल होने वाली तृणमूल विधायक व बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत जगमोहन डालमिया की बेटी वैशाली डालमिया को हावड़ा के बाली विधानसभा सीट से ही पार्टी ने टिकट दिया है।

इसके साथ ही तृणमूल छोडऩे वाले आसनसोल के पूर्व मेयर व विधायक जितेंद्र तिवारी को पांडवेश्वर एवं हावड़ा के पूर्व मेयर डॉ रथीन चक्रवर्ती को शिवपुर से उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने सात मुस्लिमों को भी टिकट दिया है जिनमें तीन महिलाएं हैं। इसके साथ ही पार्टी ने कुल 39 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है। दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस ने 51 महिलाओं एवं 42 मुस्लिमों को इस बार टिकट दिया है। 

27 मार्च को है पहले चरण का मतदान 

गौरतलब है कि राज्य में 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होगा जबकि 29 अप्रैल को आठवें व आखिरी चरण का मतदान होगा। भाजपा ने इससे पहले 14 मार्च को तीसरे व चौथे चरण के लिए चौथी सूची जारी की थी, जिसमें 63 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। एक दिन पहले पांचवीं सूची में चार नाम घोषित किए गए थे। इससे पहले तीन अलग-अलग सूची में 59 नामों की घोषणा की गई थी। बता दें कि पार्टी ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो समेत चार सांसदों को पहले ही उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा कई अभिनेता-अभिनेत्रियों पर भी दांव खेला है।इस बीच बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि वह इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे।

गुरुवार सुबह कोलकाता के न्यूटाउन में मीडिया से बात करते हुए घोष ने कहा कि मैं चुनाव नही लड़ रहा हूं। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची में मेरा नाम नहीं होगा। उन्होंने कहा कि राज्य प्रमुख होने के नाते पार्टी ने फैसला किया है कि राज्य में चुनाव अभियान मेरी देखरेख में किया जाएगा, इसीलिए मैं नहीं लडूंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.