Move to Jagran APP

डाक विभाग ने West Bengal Circle में शुरू की देश की पहली फ्री डिजिटल लॉकर सेवा

free digital parcel locker service डाक विभाग ने अपनी सेवा को और उन्नत करने को लेकर यह कदम उठाया है। इसका पूरा नाम डिजिटल पार्सल सर्विस रखा गया है जो देश में प्रथम है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 08:08 PM (IST)
डाक विभाग ने West Bengal Circle में शुरू की देश की पहली फ्री डिजिटल लॉकर सेवा
डाक विभाग ने West Bengal Circle में शुरू की देश की पहली फ्री डिजिटल लॉकर सेवा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भारतीय डाक विभाग के बंगाल सर्किल ने गुरुवार को कोलकाता में देश की पहली डिजिटल लॉकर सेवा शुरू की है। डाक विभाग ने अपनी सेवा को और उन्नत करने को लेकर यह कदम उठाया है। इसका पूरा नाम डिजिटल पार्सल सर्विस रखा गया है जो देश में प्रथम है। इसकी पायलेट परियोजना के रूप में गुरुवार को कोलकाता मे साल्टलेक के पोस्ट आफिस में शुरू की गई है। यह सेवा राजारहाट न्यूटाउन के डाक घर में भी शुरू हुई है। इस सर्विस के तहत कस्टमर्स पोस्ट ऑफिसेज से अपना पार्सल अपनी सुविधा के हिसाब से कलेक्ट कर सकेंगे। यह सुविधा यूरोपीय देशों में काफी लोकप्रिय है, लेकिन भारत में पहली बार शुरू हो रही है।

loksabha election banner
 
बंगाल सर्किल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल गौतम भट्टाचार्य ने सेवा शुरू करते हुए कहा कि भारत में पहली बार डिजिटल पार्सल लॉकर की सर्विस शुरू हो रही है। यह सर्विस वर्किंग क्लास के ऐसे लोगों के लिए की गई है, जिनके घर पर कोई पार्सल रिसीव करने वाला नहीं होता है। ऐसे लोग ऑफिस के बाद पोस्ट ऑफिस में अपने लॉकर से अपनी सुविधा के हिसाब से अपना पार्सल ले सकते हैं।
 
ऐसे करेगा काम : यह सुविधा अपनाने वाले कस्टमर्स को इंडिया पोस्ट की ओर से जहां भी पार्सल ड्रॉप किया जाएगा, उसके एड्रेस के लिए एक खास लॉकर नंबर दिया जाएगा। इस डिजिटल पार्सल लॉकर में पार्सल ड्रॉप कर दिया जाएगा और कस्टमर को एक ओटीपी मैसेज किया जाएगा। कस्टमर्स पार्सल ड्रॉप होने के अगले सात दिनों तक लॉकर में ओटीपी को कोड के रूप में इस्तेमाल कर अपना पार्सल ले सकेंगे।
 
सुगंध के साथ आप तक अपनों का संदेश पहुंचाने की पहल
डाक विभाग ने इत्रों की सुगंध के साथ आप तक अपनों का संदेश पहुंचाने की पहल की है। इसके लिए विशेष रूप से ऐसा डाक टिकट तैयार किया है, जिसमें विविध सुगंध वाले इत्रों की भीनी-भीनी खुशबू महकेगी। प्रयागराज समेत सभी प्रधान डाकघरों में यह टिकट उपलब्ध कराया जा रहा है।
 
इसमें सबसे खास खुशबू महकेगी ऊद इत्र
 
इसके लिए भारतीय डाक विभाग ने चंदन, चमेली, ऊद व ऑरेंज ब्लॉसम आदि इत्रों की सुगंध को अपने टिकट में समाविष्ट किया है। इसमें सबसे खास है ऊद इत्र। इसकी गिनती दुनिया के सबसे कीमती इत्रों में होती है। यह एक्विलेरिया प्रजाति के वृक्षों से तैयार किया जाता है। वर्तमान में यह वृक्ष भारत समेत बांग्लादेश, भूटान, थाइलैंड, वियतनाम जैसे देशों में खूब पाए जाते हैं। डाक टिकट का कागज तैयार करते समय ही उसमें इत्र का अर्क मिला देने से सुगंध हमेशा बनी रहेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.