Move to Jagran APP

Dengue: बंगाल में डेंगू के मामलों ने बढ़ायी चिंता, रोकथाम को लेकर प्रशासन सतर्क

Dengue case west Bengalबंगाल में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बीते गुरुवार को इससे एक किशोर की मौत की भी खबर है। मुख्य सचिव ने डेंगू को लेकर सभी जिलों में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चलाने के लिए निर्देश दिया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 11:38 AM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 11:38 AM (IST)
Dengue: बंगाल में डेंगू के मामलों ने बढ़ायी चिंता, रोकथाम को लेकर प्रशासन सतर्क
Dengue: बंगाल में डेंगू के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहा है।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना अभी भले ही नियंत्रण में है लेकिन बंगाल में डेंगू (Dengue in BEngal) के बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहा है। कोलकाता में गुरुवार को डेंगू से एक किशोर की मौत हो चुकी है। हर साल बरसात के मौसम में राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई महीनों तक डेंगू का प्रकोप रहता है। जिससे हर साल कई लोगों की जानें भी जाती है।

loksabha election banner

डेंगू के लेकर प्रशासन सतर्क

वहीं, डेंगू का प्रकोप नहीं बढ़े इसकी रोकथाम के लिए इस बार राज्य प्रशासन सतर्क है। डेंगू को लेकर शुक्रवार को राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कोलकाता मेडिकल कालेज के सुपर व विभागीय सचिव मौजूद रहे।

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में डेंगू से मुकाबले के लिए मुख्य सचिव ने अधिकारियों को कई दिशा- निर्देश दिए। खासकर डेंगू की रोकथाम के लिए साफ-सफाई व जागरूकता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया।

मुख्य सचिव ने सभी जिलों के अधिकारियों से कहा कि डेंगू का प्रकोप नहीं बढ़े इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जाएं। जहां-जहां राज्य व केंद्र की परियोजनाएं चल रही है उन जगहों पर विशेष ध्यान देना होगा कि वहां डेंगू नहीं पनपे।

वहीं मेट्रो का काम जहां चल रहा है वहां भी विशेष रूप से सफाई पर ध्यान देने को कहा। इसके लिए मेट्रो प्रशासन से भी समन्वय करने को कहा। सूत्रों के मुताबिक बैठक में कोलकाता पुलिस कमिश्नर को अलग से विशेष नजर रखने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाने के लिए कहा गया है।

जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश

कोलकाता व आसपास के जिलों में खाल, नालों की सफाई पर विशेष नजर रखने को कहा गया है। खासकर कोलकाता के अलावा जलपाईगुड़ी, उत्तर 24 परगना, हुगली व हावड़ा जिलों में विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है।

मुख्य सचिव ने डेंगू को लेकर सभी जिलों में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चलाने के लिए निर्देश दिया है। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों से अधिक डेंगू की शिकायतें आ रही हैं वहां के तालाब, नालों में ‘गप्पी’मछली छोड़ने का भी निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.