Move to Jagran APP

Dengue cases increase in Bengal: बंगाल में डेंगू का कहर, अगस्त में लगभग सात गुना बढ़े मामले

Dengue cases increase in Bengal कोलकाता नगर निगम ने कम से कम 13 वार्डों की पहचान अत्यधिक डेंगू से ग्रस्त वार्डों के रूप में की है। इसने निजी प्रयोगशालाओं और अस्पतालों को डेटा जमा करने के लिए भी कहा है। मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू मानसून में आम हैं

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 04:56 PM (IST)
Dengue cases increase in Bengal: बंगाल में डेंगू का कहर, अगस्त में लगभग सात गुना बढ़े मामले
Dengue cases increase in Bengal: बंगाल में डेंगू के मामले लगभग सात गुना बढ़े

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Dengue cases increase in Bengal: पिछले साल की तुलना में अगस्त के पहले सप्ताह तक बंगाल में डेंगू के मामले लगभग सात गुना बढ़ गए, यहां तक ​​​​कि कम से कम 11 नगर पालिकाओं को उन क्षेत्रों की पहचान की गई है जहां यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 2021 में अगस्त के पहले सप्ताह तक लगभग 450 डेंगू के मामलों का पता चला था। इस साल इसी अवधि के दौरान यह संख्या बढ़कर 3,104 हो गई है। विभाग ने मुख्य सचिव को एक रिपोर्ट सौंपी है जिसमें राज्य भर के उन जिलों पर प्रकाश डाला गया है जहां पिछले पांच वर्षों में डेंगू के मामलों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

prime article banner

2017 के बाद से जनवरी और अगस्त के बीच सबसे अधिक मामले 89 थे। इस साल यह बढ़कर 768 हो गए।पिछले साल की तुलना में अगस्त के पहले सप्ताह तक बंगाल में डेंगू के मामले लगभग सात गुना बढ़ गए। कलिम्पोंग में, सिर्फ एक मामला दर्ज किया गया था। इस साल, जिले में 56 मामले दर्ज किए गए हैं। अन्य जिले जहां पिछले पांच वर्षों के रिकार्ड टूटे हैं, वे हैं हावड़ा, हुगली, बीरभूम और मालदा। विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, बिधाननगर, पानीहाटी, बल्ली, टीटागढ़, कमरहाटी, राजपुर-सोनारपुर, आसनसोल, इंग्लिशबाजार और सिलीगुड़ी की पहचान उन जगहों में की है जहां मच्छर जनित बीमारी बढ़ रही है।

कोलकाता नगर निगम ने कम से कम 13 वार्डों की पहचान अत्यधिक डेंगू से ग्रस्त वार्डों के रूप में की है। इसने निजी प्रयोगशालाओं और अस्पतालों को डेटा जमा करने के लिए भी कहा है। मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू मानसून में आम हैं क्योंकि एडीज मच्छर को साफ स्थिर पानी के बहुत छोटे xपोखर की आवश्यकता होती है, जो किसी भी छोड़ी गई वस्तु में प्रजनन के लिए जमा हो सकता है। हमें बहुत सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि स्वाइन फ्लू जैसी अन्य बीमारियों के भी लगभग एक जैसे लक्षण हो सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.