Move to Jagran APP

Cyclone Yaas: चक्रवात यास को लेकर बिजली कंपनी सीईएससी की जोरदार तैयारियां, लोगों को किया सतर्क

Cyclone Yaas सीईएससी ने कहा है कि घबराये नहीं और केवल आधिकारिक सूचनाओं पर ही भरोसा करें। इमरजेंसी के लिए आवश्यक सप्लाई जैसे कि खाना दवा पानी आदि तैयार रखें। मोबाइल फोन पावर बैंक इनवर्टर इमरजेंसी लाइट समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पहले से चार्ज कर लें।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 09:14 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 09:14 AM (IST)
Cyclone Yaas: चक्रवात यास को लेकर बिजली कंपनी सीईएससी की जोरदार तैयारियां, लोगों को किया सतर्क
यास को लेकर बिजली कंपनी सीईएससी की जोरदार तैयारियां

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बुधवार को राज्य में अत्यंत भयंकर चक्रवात यास आने वाला है। चक्रवात के बीच कोलकाता समेत आस-पास के इलाकों में विद्युत सेवा ठीक रखने समेत यास से निपटने के लिए पूरी तैयारी को लेकर सीईएससी के वाइस प्रेसिडेंट (डिस्ट्रिब्यूशन) अभिजीत घोष ने संवाददाता सम्मेलन किया। अभिजीत घोष ने बताया, ‘आपसी तालमेल बना रहे, इसके लिए सीईएससी थानों के साथ सामंजस्य बनाकर काम करेगा। कोलकाता में जहां ओवरहेड वायर हैं, वहां हर वार्ड में दो गैंग तैनात किये ​जाएंगे। वहीं अंडरग्राउंड वायर वाले स्थानों पर एक गैंग रहेगा जबकि कोलकाता से सटे हावड़ा, श्रीरामपुर, बजबज व उत्तर 24 परगना के जिन इलाकों में सीईएससी की बिजली आपूर्ति होती है, वहां हर थाने में 2 गैंग तैनात रहेंगे।’

loksabha election banner

अभिजीत घोष ने कहा, ‘तूफान के समय शहर और शहर के कुछ इलाकों में विद्युत आपूर्ति बंद की जा सकती है। स्ट्रमर फीडर यानी जिन इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी, वहां बिजली आपूर्ति बंद की जा सकती है। विशेष कर जादवपुर, मानिकतला, बेलियाघाटा समेत जिन इलाकों में ओवरहेड वायर हैं, वहां जरूरत पड़ने पर बिजली आपूर्ति बंद की जा सकती है।’ उन्होंने कहा, ‘परिस्थिति से मुकाबले के लिए अतिरिक्त मैनपावर की व्यवस्था की गयी है। लगभग ढाई हजार कर्मचारी सड़क पर उतरकर काम करेंगे। बिजली नहीं रहने पर परिस्थिति संभालने के लिए डेढ़ हजार से अधिक जनरेटर की व्यवस्था भी सीईएससी ने की है।

सीईएससी ने लोगों को किया सतर्क

सीईएससी ने कहा है कि घबराये नहीं और केवल आधिकारिक सूचनाओं पर ही भरोसा करें। इमरजेंसी के लिए आवश्यक सप्लाई जैसे कि खाना, दवा, पानी आदि तैयार रखें। मोबाइल फोन, पावर बैंक, इनवर्टर, इमरजेंसी लाइट समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पहले से चार्ज कर लें। चक्रवात से पहले मेटल गेट, विंडो अथवा ग्रिल के आस-पास लगा किसी तरह का अस्थायी वायर कनेक्शन डिसकनेक्ट कर हटा दें।

चक्रवात से पहले घर अथवा किसी सुरक्षित स्थान पर शरण लें, बाहर ना जाएं। चक्रवात के पहले और बादअगर आप घर में हैं तो चक्रवात के दौरान इले​क्ट्रिकल इक्विपमेंट और गैजेट डिसकनेक्ट कर लें। डैम्प पर किसी स्विच बोर्ड को ना छुएं। अगर इस्तेमाल में ना हो तो लाइट, पंखा और एसी का स्विच ऑफ कर दें। अगर आप घर के बाहर हैं तो किसी लाइव अथवा डेड वायर को ना छुएं। किसी तरह के लटकते हुए वायर या इलेक्ट्रिकल पोल काे ना छुएं। क्षतिग्रस्त इलेक्ट्रिक पोल से दूर रहें, जलजमाव वाले स्थानों पर पिलर बॉक्स को ना छुएं। जल्द से जल्द किसी सुरक्षित स्थान या पक्का घर में चले जाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.