Move to Jagran APP

Covid Protocol: मतगणना केंद्रों पर 256 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों की रहेगी तैनाती, चुनाव आयोग ने जारी कीं गाइडलाइन

बंगाल में सात चरणों का चुनाव हो चुका है और आठवें व अंतिम चरण का मतदान भी गुरुवार को संपन्न हो जाएगा। इधर कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच चुनाव आयोग ने मतगणना केंद्रों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था व कोविड प्रोटोकॉल के प्रबंध को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 06:33 PM (IST)
Covid Protocol: मतगणना केंद्रों पर 256 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों की रहेगी तैनाती, चुनाव आयोग ने जारी कीं गाइडलाइन
कोविड प्रोटोकॉल के पालन को लेकर किए जा रहे हैं सख्त प्रबंध

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में सात चरणों का चुनाव हो चुका है और आठवें व अंतिम चरण का मतदान भी गुरुवार को संपन्न हो जाएगा। इधर, कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच चुनाव आयोग ने मतगणना केंद्रों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था व कोविड प्रोटोकॉल के प्रबंध को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। आयोग सूत्रों के अनुसार, दो मई को मतगणना के दिन मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा रहेगी। सभी 108 मतगणना केंद्रों पर कुल मिलाकर 256 से ज्यादा कंपनी अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। इसकी संख्या बढ़ भी सकती है। अधिकारियों की मानें तो प्रत्येक काउंटिंग सेंटर पर कम से कम दो कंपनी तैनात रहेगी।

loksabha election banner

इसके अलावा किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मतगणना केंद्रों के साथ उसके बाहर भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम होंगे। इनमें प्रवेश द्वार पर बेहद ही सख्त पहरा रहेगा। त्रिस्तरीय सुरक्षा में पहले में अर्द्धसैनिक बल, दूसरे में राज्य पुलिस व तीसरे में स्टेट आर्म्ड पुलिस रहेगी। वहीं, स्ट्रांग रूम में पहले से ही सुरक्षा के ठोस उपाय किए गए हैं। एक स्ट्रांग रूम में तीन सेक्शन मतलब एक प्लाटून सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। इधर, मतगणना के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन को लेकर भी आयोग बेहद गंभीर है।

आयोग ने जारी किया गाइडलाइन: मतगणना केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल को लेकर चुनाव आयोग ने बुधवार को गाइडलाइन भी जारी किया है। इसमें मतगणना केंद्र में प्रवेश करने वालों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया गया है। यानी चाहे काउंटिंग एजेंट हो या प्रत्याशी उन्हें पहले से आरटीपीसीआर टेस्ट कराना होगा और इसकी रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही उन्हें मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा मतगणना केंद्र के अंदर दो काउंटिंग एजेंट के बीच यदि कोई तीसरा व्यक्ति बैठता है तो उसे पीपीई किट पहनना होगा। इसके अलावा मतगणना के पहले सभी केंद्रों पर सैनिटाइजेशन अनिवार्य किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.