Move to Jagran APP

Corona vaccine In Bengal: कोलकाता में पैरा मिलिटरी फ़ोर्स ने शुरू किया फ्रंटलाइन जवानों का टीकाकरण, बीएसएफ एडीजी ने लगवाया पहला टीका

बीएसएफ की ओर से बताया गया कि फ्रंटलाइन योद्धाओं के टीकाकरण के पहले दिन केंद्रीय सशस्त्र Corona vaccine In Bengal पुलिस बल (सीएपीएफ) के अंतर्गत विभिन्न बलों के 100 कर्मियों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण कार्यक्रम किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया के मामलों के बिना सफलता पूर्वक संपन्न किया गया।

By PRITI JHAEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 09:03 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 09:03 AM (IST)
Corona vaccine In Bengal: कोलकाता में पैरा मिलिटरी फ़ोर्स ने शुरू किया फ्रंटलाइन जवानों का टीकाकरण, बीएसएफ एडीजी ने लगवाया पहला टीका
बीएसएफ के पूर्वी कमांड के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) आइपीएस पंकज कुमार सिंह

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता स्थित बीएसएफ का कंपोजिट अस्पताल (सीएच) जो इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीनेशन इंटेलीजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) का एक हिस्सा है, पैरा मिलिटरी फ़ोर्स के फ्रंटलाइन जवानों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम आठ फरवरी को यहां शुरू किया गया। यहां उद्घाटन की प्रथम खुराक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पूर्वी कमांड के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) आइपीएस पंकज कुमार सिंह और बीएसएफ व सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ली गई। इस प्रकार बीएसएफ के शीर्ष अधिकारी ने सर्वप्रथम खुद को टीका लगवाकर टीके के बारे में संदेह को दूर कर अर्धसैनिक बल के जवानों को इसके प्रति प्रेरित किया। साथ ही SARS COV-2 के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की सफलता में योगदान किया।

loksabha election banner

पहले दिन 100 कर्मियों का टीकाकरण किया गया

बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि फ्रंटलाइन योद्धाओं के टीकाकरण के पहले दिन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के अंतर्गत विभिन्न बलों के 100 कर्मियों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण कार्यक्रम किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया के मामलों के बिना सफलता पूर्वक संपन्न किया गया। यानी पहले दिन टीका लेने के बाद किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट का मामला सामने नहीं आया। गौरतलब है कि कंपोजिट हॉस्पिटल, कोलकाता अब भारत के टीकाकरण मानचित्र में अपनी मजबूत जगह बना चुका है। वह टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रदान कर रहा है, जो "कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र" के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य है।

कोलकाता व आसपास के जिलों में तैनात सीएपीएफ कर्मियों को होगी सुविधा

वहीं, खासकर बंगाल में वैक्सीन ड्राइव में सीएच, कोलकाता प्रमुख भूमिका निभा रहा है और यह राज्य के उत्तर 24 परगना, नदिया तथा कोलकाता के समीपवर्ती जिलों में तैनात सीएपीएफ के सभी बलों- बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआइएसएफ, एनडीआरएफ, एनएसजी और असम राइफल के कर्मियों को सुविधा प्रदान करेगा।

बयान में बताया गया कि सीएच, कोलकाता डीप फ्रीजर, वैक्सीन कैरियर,आइएलआर, आइस पैक कैरियर और अल्कोहल थर्मामीटर के साथ कोल्ड चेन का रखरखाव कर रहा है। पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भी एक प्रभावी कोल्ड चेन वातावरण स्थापित करने में सीएच की काफी मदद की है।सीएच कोलकाता ने राज्य के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ अजय चक्रवर्ती, एडीएचएस, महामारी विज्ञान डॉ संतोष रॉय और डॉ आशिम दास मालाकार (राज्य परिवार कल्याण अधिकारी) द्वारा प्रदान की गई अमूल्य सहायता और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया है, जिनके बिना यह उद्यम संभव नहीं होता।

सावधानीपूर्वक और सटीक रिपोर्टिंग के साथ पोर्टल की निगरानी की जा रही

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर सावधानीपूर्वक और सटीक रिपोर्टिंग के साथ यहां पोर्टल की निगरानी की जा रही हैं तथा पूरी सावधानी बरती जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि सीएच कोलकाता सभी सीएपीएफ अस्पतालों में पहला है जिसने यह पहल कर बीएसएफ की प्रतिष्ठा में एक और पंख जोड़ते हुए इसे राष्ट्रीय स्पॉट लाइट में उजागर कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.