Move to Jagran APP

Coal smuggling Case: कोयला तस्करी मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी को सशरीर कोर्ट में हाजिर होने का निर्देश

कोयला तस्करी मामले में तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली की एक अदालत में पेश हुईं। गुरुवार को दिल्ली स्थिति पटियाला हाउस कोर्ट में रुजिरा बनर्जी की पेशी हुई।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 04:24 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 04:24 PM (IST)
Coal smuggling Case: कोयला तस्करी मामले में अभिषेक बनर्जी की पत्नी को सशरीर कोर्ट में हाजिर होने का निर्देश
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश होने पर पटियाला हाउस कोर्ट ने रुजिरा बनर्जी को दिया आदेश

राज्य ब्यूरो कोलकाता : कोयला तस्करी मामले में तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली की एक अदालत में पेश हुईं। गुरुवार को दिल्ली स्थिति पटियाला हाउस कोर्ट में रुजिरा बनर्जी की पेशी हुई। लेकिन इस मामले में अदालत ने उन्हें 12 अक्टूबर को दोपहर दो बजे सशरीर हाजिर होने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

रुजिरा बनर्जी के वकील ने अदालत को बताया कि सुनवाई की अगली तारीख यानी 12 अक्टूबर को रुजिरा बनर्जी सशरीर हाजिर होंगी। इससे पहले इस मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी रुजिरा बनर्जी को समन जारी कर पेश होने के लिए कहा था। लेकिन रुजिरा बनर्जी ईडी के सामने पेश नहीं हुईं।

जांच एजेंसी का आरोप है कि बार-बार समन भेजने के बावजूद वह हाजिर नहीं हो रही हैं। जिसके बाद ईडी ने पटियाला हाउस कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इसे देखते हुए पटियाला हाउस कोर्ट ने रुजिरा को कोर्ट में तलब किया था। रुजिरा को 19 सितंबर को समन भेजा गया था, लेकिन रुजिरा ने कहा था कि वह निजी कारणों से हाजिर नहीं हुई थीं। एक सितंबर को भी ईडी ने रुजिरा बनर्जी को पेश होने के लिए समन जारी किया था लेकिन वो पेश नहीं हुई थीं।

रुजिरा बनर्जी के पति और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी छह सितंबर को दिल्ली में ईडी कार्यालय में हाजिर हुए थे। यहां उनसे इस मामले में नौ घंटे तक पूछताछ की गई थी। इसके बाद अभिषेक बनर्जी की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था। अभिषेक बनर्जी ने अदालत से अपील की थी कि वो ईडी को निर्देश दे कि वो उन्हें तथा उनकी पत्नी को समन ना भेजे। हालांकि, अभिषेक बनर्जी को अदालत से राहत नहीं मिली थी।

1,300 करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन का पता चला

-कोयला तस्करी घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसियों को 1,300 करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन का पता चला है। जांच एजेंसी का मानना ​​​​है कि कोयले की तस्करी के माध्यम से कुछ ही महीनों में ये सारे लेनदेन हुए हैं। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी के दो विदेशी बैंक खातों की जांच इसी मामले में चल रही है।

कोयला तस्करी घोटाले में उत्पन्न अवैध धन का 50 प्रतिशत से अधिक तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के कथित करीबी सहयोगी विनय मिश्रा को दिया गया था। एजेंसियों को ऐसे लेनदेन भी मिले हैं जो अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजीरा बनर्जी के विदेशी बैंक खातों में हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.