Move to Jagran APP

चीन के रहस्यमय वायरस से कोलकाता में भी सतर्कता

जागरण संवाददाता कोलकाता चीन में तीन लोगों की जान लेने के बाद रहस्यमय वायरस जापान और थाइ

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 02:15 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 02:15 PM (IST)
चीन के रहस्यमय वायरस से कोलकाता में भी सतर्कता
चीन के रहस्यमय वायरस से कोलकाता में भी सतर्कता

जागरण संवाददाता, कोलकाता :

loksabha election banner

चीन में तीन लोगों की जान लेने के बाद रहस्यमय वायरस जापान और थाइलैंड आदि देशों में भी फैल चुका है। चारों ओर भय का माहौल बनता जा रहा है, जिसका असर कोलकाता में भी देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चीन की रहस्यमय बीमारी को लेकर चेतावनी भी जारी की है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना नामक वायरस कितना फैल चुका है, यह पता लगाना मुश्किल है। अगर बाहर से कोई व्यक्ति वायरस से संक्रमित होकर यहा आता है तो इसके फैलने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है।

वायरस की रिपोर्ट को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया है जिसके तहत चीन से आने वाले यात्रियों और क्रू मेंबर के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय (एनएससीबीआइ) हवाई पर स्क्रीनिंग शुरू की गई है। सोमवार को ही एयरपोर्ट के डायरेक्टर कौशिक भट्टाचार्य कहा कि हमने एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू की है। जिस यात्री में वायरल अटैक के लक्षण दिखेंगे उसे तुरंत अलग करके प्रकोप को फैलने से रोका जाएगा।

मालूम हो कि गत शुक्रवार से ही कोलकाता एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि हमने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए प्री-इमिग्रेशन इलाके में हेल्थ काउंटर लगाए हैं। यात्री और क्रू मेंबर को इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए कहा जाएगा ताकि उनके शरीर के तापमान का पता चल सके। अगर उन्हें फीवर है तो उन्हें बेलेघाटा अस्पताल में भेजा जाएगा। हालाकि अभी तक यहा आए किसी भी मरीज में रहस्यमयी वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं।

इंटरनल मेडिसिन कंसल्टेंट राहुल जैन ने बताया कि कोरोना वायरस छींकने या खासी से भी फैल सकते हैं। ये वायरस खासने और छींकने के साथ तेजी से हवा में फैलते हैं और संक्रमित करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.