Move to Jagran APP

लोगों से रेस्तरां व टूर पैकेज के नाम पर ठगी बढ़ी, औसतन नौ लोग रोजाना ठगी के हुए हैं शिकार

वहीं सिक्किम कश्मीर और उत्तर बंगाल घूमने के लिए जाने वाले लोगों से ठगी की जा रही है। ऑनलाउन बुकिंग करने पर जालसाज उन्हें फर्जी टिकट और होटल के बुकिंग स्लीप भेज दे रहे हैं। एयरपोर्ट व होटल में पहुंचने पर लोगों को ठगी के बारे में पता चलता है।

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 10:28 AM (IST)
लोगों से रेस्तरां व टूर पैकेज के नाम पर ठगी बढ़ी, औसतन नौ लोग रोजाना ठगी के हुए हैं शिकार
लोगों से रेस्तरां व टूर पैकेज के नाम पर ठगी बढ़ी, औसतन नौ लोग रोजाना ठगी के हुए हैं शिकार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । महानगर और आसपास के इलाकों में ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं में वृद्धि दर्ज की गयी है। कोलकाता पुलिस के अलाव विधाननगर और बैरकपुर कमिश्नरेट के लोगों भी ठगी के शिकार हुए हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार बीते महीने में 500 से अधिक ठगी के मामले दर्ज किए गए हैं। औसतन 9 लोग रोजाना ठगी के शिकार हुए हैं। पुलिस के अनुसार अब तक करीब 1 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी त्योहारों के दौरान लोगों से की गयी है। पुलिस के अनुसार दुर्गा पूजा के 15 दिन पहले से ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाएं चालू हुई और यह जगद्धात्री पूजा तक चली। लोगों को महानगर केनामी रेस्तरां और फुड आउटलेट के स्पेशल ऑफर और सस्ते दर पर हॉलीडे पैकेज दिलाने के नाम पर ठगी की गयी।

loksabha election banner

समय के साथ तरीका बदल रहे हैं जालसाज

बीते दिनों बढ़े ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले को देखते हुए पुलिस की ओर से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। जांच में पुलिस को पता चला रहा है कि जालसाज हमेशा उनसे एक कदम आगे निकल रहे है। पहले जालसाज इंटरनेट मीडिया और इंटरनेट पर पार्क स्ट्रीट व बालीगंज के नामी रेस्तरां के नाम पर ऑफर का विज्ञापन देकर ठगी करते थे। अब वे लोग बड़ाबाजार, न्यब मार्केट के फुड आउटलेट के नाम पर ऑफर देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसके अलावा जालसाज डिलीवरी ऐप को भी टार्गेट बना रहे हैं। वे लोग ऐप के कुकी हिस्ट्री को डिलीट कर वीओआईपी कर ठगी करते हैं।

बेलगछिया के रहनेवाले अरिजीत बनर्जी ने एक बेकरी का विज्ञापन देकर उसपर ऑर्डर करने के लिए फोन किया था। हिंदी में बात करते हुए व्यक्ति ने कहा कि उसे ऑर्डर के टोकन पैसे के तौर पर लिंक पर क्लिक कर 5 रुपये भेजना होगा । लिंक पर क्लिक कर जैसे ही व्यक्ति ने अपने कार्ड से पेमेंट किया तो उसके अकाउंट से ठगी की गयी। वहीं सॉल्टलेक के रहनेवाले सिद्धार्थ साहा ने कहा कि कोलकाता के एक नामी बेकरी के नाम पर उनके पास से 31 हजार रुपये ठग लिए गए। उनके पास भी लिंक भेजकर ठगी की गयी।

वहीं सिक्किम, कश्मीर और उत्तर बंगाल घूमने के लिए जाने वाले लोगों से ठगी की जा रही है। ऑनलाउन बुकिंग करने पर जालसाज उन्हें फर्जी टिकट और होटल के बुकिंग स्लीप भेज दे रहे हैं। एयरपोर्ट व होटल में पहुंचने पर लोगों को ठगी के बारे में पता चलता है। काशीपुर के सुमन सिंह ने कश्मीर जाने के लिए टूर पैकेज बुक किया था । उसके पास से 30 हजार रुपये लिए गए और टिकट भेजा गया। टिकट की जांच करने पर वह नकली निकला। वहीं बेहला की रहनेवाली प्रत्युषा बनर्जी ने उत्तर सिक्किम घूमने के लिए एक एजेंसी के जरिए टूर पैकेट बुक किया था? गैंगटॉक पहुंचने पर पता चला कि वहां पर ऐसी कोई एजेंसी है ही नहीं।

कोलकाता पुलिस के एंटी बैंक फ्रॉड के अधिकारी ने बताया कि जालसाज इन दिनों इंटरनेट मीडिया पर विज्ञापन देकर और फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को जालसाजी का शिकार बना रहे हैं। अपने वेबसाइट को बिल्कुल असली की तरह सैर कर उन्हें सस्ते दर पर कमरे और अन्य सेवा देने की बात कहते हैं जिससे लोग उनकी जाल में फंस जाए। पुलिस के अनुसार पहले जामताड़ा गैंग के सदस्य इस तरह की धोखाधड़ी करते थे लेकिन अब विबिन्न राज्यों से इस तरह की धोखाधड़ी की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.