Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown effect: कोलकाता आई केंद्रीय टीम ने अब कोरोना पर बंगाल सरकार से प्रस्तुतीकरण देने को कहा

Coronavirus Lockdown effect कोलकाता आई केंद्रीय टीम ने अब कोरोना पर बंगाल सरकार से प्रस्तुतीकरण देने को कहा- मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कई बिंदुओं पर मांगी जानकारी

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 08:23 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 08:23 AM (IST)
Coronavirus Lockdown effect: कोलकाता आई केंद्रीय टीम ने अब कोरोना पर बंगाल सरकार से प्रस्तुतीकरण देने को कहा
Coronavirus Lockdown effect: कोलकाता आई केंद्रीय टीम ने अब कोरोना पर बंगाल सरकार से प्रस्तुतीकरण देने को कहा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों व लॉकडाउन के उल्लंघन की पड़ताल के लिए कोलकाता आई केंद्रीय टीम ने अब बंगाल सरकार से कई बिंदुओं पर प्रस्तुतीकरण देने को कहा है। इंटर मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम (आइएमसीटी) का नेतृत्व कर रहे व भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव अपूर्व चंद्रा ने बुधवार शाम में बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा को पत्र लिखकर इस बाबत जानकारी मांगी है। इसमें पूछा गया है कि क्या राज्य में जांच का स्तर सही है और क्या पर्याप्त ऑक्सीजन, आईसीयू बिस्तर और वेंटिलेटर यहां उपलब्ध है।

loksabha election banner

इसके साथ क्या राज्य में उपलब्ध जांच केंद्रों का पूरी तरह उपयोग किया जा रहा है और जांच के लिए प्रोटोकॉल अपनाए जा रहे हैं। चंद्रा ने अपने पत्र में कहा है कि राज्य सरकार ने अब केंद्रीय टीम को पूरा सहयोग देने का फैसला किया है तो राज्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन पहलुओं पर विशेष ध्यान देते हुए विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि निगरानी दलों की संख्या, अति प्रभावित क्षेत्रों तथा नियंत्रण क्षेत्रों में रोजाना कितने लोगों का सर्वे किया जा रहा है, 4 जिलों- कोलकाता, हावड़ा, पूर्व मेदनीपुर व उत्तर 24 परगना में कोविड-19 देखभाल केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों की क्या स्थिति है इस बारे में भी प्रस्तुतीकरण में बताने को कहा गया है। चंद्रा ने कहा कि केंद्रीय टीम को स्वास्थ्य कर्मियों में कोविड-19 के मामलों की व इस संबंध में उठाए गए सुरक्षात्मक उपायों की भी जानकारी दी जानी चाहिए। उन्होंने राज्य स्तर पर डॉक्टरों की एक समिति द्वारा कोविड-19 के रोगियों की मृत्यु की घोषणा के संबंध में स्वीकृति की प्रणाली पर भी जानकारी देने को कहा है। इसके अलावा भी राज्य सरकार से केंद्रीय टीम ने कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय टीम द्वारा असहयोग का आरोप लगाए जाने के बाद राज्य के मुख्य सचिव ने मंगलवार रात में केंद्रीय गृह सचिव को पत्र लिखकर उन्हें पूरा सहयोग करने व लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के लिए केंद्र के हर निर्देश का पालन करने का आश्वासन दिया है। इसके बाद केंद्रीय टीम ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी मांगी है। इससे पहले केंद्रीय टीम को मंगलवार सुबह में कोलकाता के कोरोना प्रभावित इलाकों का दौरा करने से राज्य सरकार ने रोक दिया था। घंटों खींचतान व केंद्र के सख्त रुख के बाद हालांकि बाद में राज्य सरकार नरम हो गई। फिर मुख्य सचिव ने मंगलवार दोपहर में केंद्रीय टीम से मुलाकात की और उन्हें कोलकाता पुलिस के साथ प्रभावित इलाकों का दौरा करने की अनुमति दे दी। इसके बाद केंद्रीय टीम ने कुछ इलाकों का दौरा भी किया था।

कोलकाता और आसपास के कोरोना प्रभावित जिलों का दौरा करने आई यह केंद्रीय टीम सोमवार सुबह में ही कोलकाता पहुंच गई थी। हालांकि करीब 30 घंटे तक इस टीम को राज्य सरकार ने दौरा करने से रोक दिया था। इसके बाद इस टीम के लीडर अपूर्व चंद्रा ने राज्य सरकार पर असहयोग करने सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय टीम भेजे जाने का कड़ा विरोध किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.