Move to Jagran APP

लाला व विनय मिश्रा के ईसीएल के अधिकारियों के साथ मिलीभगत के पक्के सुबूत : सीबीआइ

सीबीआइ ने इस साल फरवरी में तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजीरा से घर जाकर पूछताछ की थी। ईडी ने भी रुजीरा को दिल्ली स्थित अपने दफ्तर में तलब किया था लेकिन रुचिरा ने यह हवाला देते हुए जाने में असमर्थता जताई थी।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 02:21 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 02:21 PM (IST)
लाला व विनय मिश्रा के ईसीएल के अधिकारियों के साथ मिलीभगत के पक्के सुबूत : सीबीआइ
लाला व विनय मिश्रा के ईसीएल के अधिकारियों के साथ मिलीभगत के पक्के सुबूत

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोयला तस्करी कांड की जांच कर रही सीबीआइ ने सुप्रीम कोर्ट में दावा किया है कि मामले में आरोपित अनूप माजी ऊर्फ लाला और विनय मिश्रा के ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के अधिकारियों के साथ मिलीभगत के पक्के सुबूत मिले हैं। गौरतलब है कि लाला ने गिरफ्तारी से बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। उसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि राज्य सरकार की अनुमति के बिना ही सीबीआइ इस मामले की जांच कर रही है।

loksabha election banner

सीबीआइ ने इसपर दलील पेश करते हुए कहा है कि बंगाल में रेलवे के अधिकार वाले क्षेत्र में यह मामला हुआ है इसलिए सीबीआइ को इसकी जांच करने का पूरा अधिकार है। सीबीआइ ने इस साल फरवरी में तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजीरा से घर जाकर पूछताछ की थी। गत सोमवार को ईडी ने भी रुजीरा को दिल्ली स्थित अपने दफ्तर में तलब किया था लेकिन रुचिरा ने यह हवाला देते हुए जाने में असमर्थता जताई थी कि उनके लिए दो बच्चों को छोड़कर दिल्ली जाना संभव नहीं है।

कोलकाता में उनके घर में आकर पूछताछ करने पर वह हर संभव सहयोग करने को तैयार हैं।दूसरी तरफ ईडी ने आगामी छह सितंबर को अभिषेक बनर्जी को तलब किया है। सूत्रों से पता चला है कि अभिषेक इस बाबत अधिवक्ताओं से सलाह-मशविरा कर रहे हैं।

सीबीआइ अब तक ईसीएल के दो महाप्रबंधकों, कंपनी के सुरक्षा विभाग के प्रमुख, ईसीएल के दो इलाकों में सुरक्षा विभाग संभाल रहे अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कल चुकी है। सीबीआइ का आरोप है कि इन अधिकारियों की मिलीभगत से ही लाला आसनसोल व आसपास के रेलवे साइडिंग इलाके से कोयले की अवैध तरीके से तस्करी करता था और उससे करोड़ों रुपये कमाता था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.