Move to Jagran APP

West Bengal Politics: तृणमूल के घोषणापत्र की तीन परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी

छात्रों को 10 लाख रुपये तक का क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। महिलाओं को 500 रुपये प्रति माह हाथ खर्च दिया जाएगा। अनुसूचित महिलाओं के मामले में 1000 रुपये प्रति माह हाथ खर्च दिया जाएगा। तृणमूल के घोषणापत्र में तीन परियोजनाओं को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 07:53 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 07:53 AM (IST)
West Bengal Politics: तृणमूल के घोषणापत्र की तीन परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी
तृणमूल के घोषणापत्र में तीन परियोजनाओं को कैबिनेट मंजूरी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। तृणमूल के घोषणापत्र में तीन परियोजनाओं को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कैबिनेट ने घोषणापत्र में तीन परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है, अर्थात् दरवाजे पर राशन, छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड और महिलाओं के लिए मासिक हाथ खर्च। राज्य के लोगों को मुफ्त राशन देने के साथ ही राशन परियोजना में घर-घर राशन पहुंचाने की भी योजना बनाई गई है।

loksabha election banner

इसके अलावा छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड योजना से उनकी पढ़ाई के लिए 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता मिलेगी। साथ ही राज्य की महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह हाथ का खर्चा दिया जाएगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं को हर महीने हजार रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि कैबिनेट ने कोलकाता पुलिस के अनुरोध के आधार पर भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आवश्यक मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि जब हमारी सरकार सत्ता में आई तो मैंने एससी-एसटी को प्रति परिवार प्रति माह 500 रुपये और एससी-एसटी को 1000 रुपये प्रति माह देने का वादा किया था। उच्च शिक्षा के मामले में भी मैंने छात्रों को 10 लाख रुपये तक के क्रेडिट कार्ड देने की बात कही थी। उनके पास केवल चार प्रतिशत ब्याज पर ऋण चुकाने के लिए 10 वर्ष का समय होगा। दरवाजे पर सरकार की तरह कैबिनेट ने दरवाजे पर राशन पहुंचाने के प्रस्ताव को ही मंजूरी दी है ।

परियोजनाओं का लाभ लोगों तक जल्दी पहुंचाने के लिए टास्क फोर्स का गठन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है कि कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद तीन परियोजनाओं का लाभ राज्य के लोगों तक जल्दी पहुंचे। प्रत्येक टास्क फोर्स का नेतृत्व राज्य के मुख्य सचिव करेंगे। इसके अलावा विशिष्ट परियोजनाओं के लिए गठित टास्क फोर्स में अन्य सचिव भी होंगे। साथ ही आज की प्रेस वार्ता से ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों को यह संदेश दिया कि वे

चक्रवात यास से घबराएं नहीं, सतर्क रहें। राज्य सरकार ने इसके लिए सभी तैयारियां की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.