Move to Jagran APP

Budget Session: टकराव के बीच राज्यपाल के अभिभाषण के साथ कल से शुरू होगा बंगाल विधानसभा का सत्र

बंगाल सरकार और राजभवन के टकराव के बीच राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुक्रवार को बंगाल विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव के बाद ममता बनर्जी की अगुवाई में लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद यह पहला सत्र है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 05:41 PM (IST)
Budget Session: टकराव के बीच राज्यपाल के अभिभाषण के साथ कल से शुरू होगा बंगाल विधानसभा का सत्र
ममता सरकार के अभिभाषण को हुबहू पढ़ने से मना कर चुके हैं राज्यपाल

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल सरकार और राजभवन के टकराव के बीच राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुक्रवार को बंगाल विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव के बाद ममता बनर्जी की अगुवाई में लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद यह पहला सत्र है। इधर, टकराव के मद्देनजर राज्यपाल जगदीप धनखड़ राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाले अभिभाषण को पहले ही हुबहू पढ़ने से मना कर चुके हैं।‌ऐसे में अभिभाषण को लेकर टकराव और बढ़ने के आसार हैं।

loksabha election banner

बताते चलें कि वर्ष 1969 में भी इसी तरह की घटना घटी थी जब तत्कालीन राज्यपाल धर्मवीर ने टकराव के कारण संयुक्त फ्रंट सरकार की ओर से दिए गए अभिभाषण को हुबहू पढ़ने से इन्कार कर दिया था। दरअसल इसकी वजह यह थी कि राज्यपाल धर्मवीर ने 21 नवंबर 1967 को तत्कालीन संयुक्त फ्रंट मंत्रिमंडल को बर्खास्त कर दिया था। जब दोबारा 1969 में संयुक्त फ्रंट सत्ता में आया तो धर्मवीर को सरकार ने अभिभाषण में यह पढ़ने को कहा कि उन्होंने संयुक्त फ्रंट की सरकार को अन्याय पूर्वक बर्खास्त कर दिया था। काफी दबाव के बावजूद भी राज्यपाल ने इसे नहीं पढ़ा जिसे लेकर बाद में काफी हंगामा हुआ।

अब अभिभाषण में राज्यपाल अपनी तरफ से क्या कुछ कहते हैं इस पर सभी की नजरें हैं। दरअसल बजट सत्र के लिए राज्य सरकार ने राज्यपाल का अभिभाषण तैयार करके जो राजभवन भेजा है उसमें ममता सरकार की विकास योजनाओं व उसकी उपलब्धियों सहित राज्य की कानून व्यवस्था को दुरुस्त बताया गया है जबकि राज्यपाल इसको लेकर लगातार सवाल उठाते रहे हैं। दूसरी ओर, इस सत्र के दौरान हिंसा व फर्जी टीकाकरण कैंप के मुद्दे पर भाजपा भी ममता सरकार को घेरने की तैयारी में है। विधानसभा का यह सत्र 10 जुलाई तक चलेगा। सात जुलाई को राज्य सरकार की ओर से बजट पेश किया जाएगा। इस सत्र में विधान परिषद के गठन के लिए भी बिल पेश किया जाएगा।सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण और बजट पर बहस होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.