Move to Jagran APP

Republic day 2022: बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने गणतंत्र दिवस पर बीजीबी के साथ मिठाई और शुभकामनाओं का किया आदान-प्रदान

Republic day 2022 बीएसएफ के उत्तर बंगाल फ्रंटियर की ओर से भी गणतंत्र दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर फुलबाड़ी पोस्ट के नजदीक बीजीबी के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया।साथ ही दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 10:34 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 11:00 AM (IST)
Republic day 2022: बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने गणतंत्र दिवस पर बीजीबी के साथ मिठाई और शुभकामनाओं का किया आदान-प्रदान
गणतंत्र दिवस के मौके पर आइसीपी पेट्रापोल में मिठाइयों का आदान-प्रदान बीएसएफ व बीजीबी के अधिकारी। सौजन्य: बीएसएफ

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आइसीपी पेट्रापोल और अन्य सीमा चौकियों पर बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आइसीपी पेट्रापोल में संयुक्त रिट्रीट समारोह का भी आयोजन किया गया। इसमें दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों ने हिस्सा लिया।

prime article banner

गौरतलब है कि दोनों देशों की बार्डर गार्डिंग फोर्स में बेहद सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं।हर साल दोनों देशों के सीमा रक्षक बल अपने प्रमुख पर्व त्योहारों और स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस के अवसरों पर एक दूसरे को मिठाई भेंट करते हैं। बीएसएफ के डीआइजी व वरिष्ठ प्रवक्ता सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि पड़ोसी देश के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए हर साल निभाए जाने वाली यह परंपरा है। मिठाइयों का आदान-प्रदान कर सौहार्दता का रिश्ता कायम करने के लिए लंबे समय से यह परंपरा चली रही है।यह सौहार्दपूर्ण संबंधों को मधुर और मजबूत बनाने में मदद प्रदान करता है।

उधर, बीएसएफ के उत्तर बंगाल फ्रंटियर की ओर से भी गणतंत्र दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर फुलबाड़ी पोस्ट के नजदीक बीजीबी के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया।साथ ही दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया। इधर, गणतंत्र दिवस पर बांग्लादेश के साथ शुभकामनाओं के आदान-प्रदान के साथ- साथ बीएसएफ सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता और कड़ी चौकसी भी बरत रहा है।

गौरतलब है कि 72 साल पहले, 26 जनवरी के दिन ही भारत ने आधिकारिक तौर पर अपना संविधान अपनाया था, इसलिए देशभर में इस दिन को बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।इधर, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। हसीना ने पीएम मोदी को भेजे अपने संदेश में कहा, 'हमारे द्विपक्षीय संबंध दुनिया भर के कई देशों के लिए एक अच्छे माडल बन गए हैं। हम दोस्ती के इस बंधन को और अधिक ऊंचाई तक लेकर जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.