Move to Jagran APP

West Bengal: सीमा पर तस्करी को नाकाम कर बीएसएफ ने सात किलोग्राम चांदी के आभूषण किए जब्त

West Bengal बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए बीएसएफ ने 7.130 किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त किए हैं। बीएसएफ द्वारा सोमवार को जारी बयान में बताया गया कि जब्त चांदी का मूल्य 516925 रुपये है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 06:26 PM (IST)
West Bengal: सीमा पर तस्करी को नाकाम कर बीएसएफ ने सात किलोग्राम चांदी के आभूषण किए जब्त
बीएसएफ ने सीमा पर तस्करी को नाकाम कर सात किलोग्राम चांदी के आभूषण किए जब्त। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। West Bengal: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 7.130 किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त किए हैं। बीएसएफ द्वारा सोमवार को जारी बयान में बताया गया कि जब्त चांदी का मूल्य 5,16,925 रुपये है। पश्चिम बंगाल में मालदा सेक्टर अंतर्गत बॉर्डर आउट पोस्ट अलीपुर इलाके से तस्करों द्वारा इन आभूषणों को अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश की जा रही थी, जिसे 44 बटालियन के सतर्क जवानों ने नाकाम कर दिया। बीएसएफ के बयान के अनुसार, 24 जनवरी को विश्वस्त खुफिया सूचना पर बॉर्डर आउट पोस्ट अलीपुर, 44 बटालियन के जवान, ड्यूटी पर सतर्क थे।

loksabha election banner

इसी दौरान जवानों ने तस्करों की संदिग्ध हरकत देखी, जो इंडो बांग्लादेश बॉर्डर रोड की ओर बढ़ रहे थे और अचानक तस्करों ने फेंस के ऊपर एक प्लास्टिक की थैली फेंकी। जवानों द्वारा चुनौती दिए जाने पर तस्कर झाड़ियों और जल भराव वाले इलाके का फायदा उठाकर भाग निकलने में कामयाब रहे। तलाशी के दौरान जवानों ने एक प्लास्टिक की थैली बरामद की, जिसमें से पांच छोटे पैकेटों में चांदी के आभूषण थे। इसके अलावा जब्त आभूषणों में 236 जोड़ी पायल, तीन पीस चेन व 10 पीस सिल्वर बोलेट (घुंघरू) शामिल है। बीएसएफ ने जब्त आभूषणों को कस्टम कार्यालय, मालदा को सौंप दिया है। पूछताछ के दौराऩ इनसे अहम खुलासा होने की उम्मीद है। इस गिरोह के अन्य सदस्य भी दबोचे जा सकते हैं।

गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा बल भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बहुमूल्य धातुओं की तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रहा हैं जिसके कारण तस्करों को अपनी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। उनमें से कई पकड़े जा रहे हैं और अपराध करने के लिए उन्हेंं दंड दिया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.