Move to Jagran APP

भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने जूते से 28 लाख मूल्य के छह सोने के बिस्कुट जब्त किए

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम करते हुए छह सोने के बिस्कुटों को जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 09:47 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 09:47 PM (IST)
भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने जूते से 28 लाख मूल्य के छह सोने के बिस्कुट जब्त किए
बीएसएफ ने जूते से 28 लाख मूल्य के छह सोने के बिस्कुट जब्त किए

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम करते हुए छह सोने के बिस्कुटों को जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से बुधवार को जारी बयान में बताया गया कि जब्त सोने का वजन 600 ग्राम है और इसका बाजार मूल्य करीब 28.08 लाख रुपये है।

loksabha election banner

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि सोने को जूते में छिपाकर बीएसएफ की सीमा चौकी शाहपुर, 84 वीं वाहिनी के क्षेत्र से मंगलवार को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने की कोशिश की जा रही थी। उन्होंने बताया कि 23 मार्च, मंगलवार को बहरामपुर सेक्टर अंतर्गत सीमा चौकी  शाहपुर के जवानो को बीएसएफ की खुफिया शाखा से खबर मिली की इस इलाके से सोने की तस्करी होने वाली है। इसके बाद सीमा चौकी शाहपुर के जवानों द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तारबंदी के पास एक स्पेशल अम्बुश लगाया गया।

उसी दौरान गेट नंबर 58 पर खेती के लिए तारबंदी के पार गए भारतीय किसानों की वापसी के समय तस्करी की आंशकाओं को देखते हुए सभी किसानों की गहनता से जांच की जा रही थी। तभी शाहपुर गांव के ही रहने वाले तीन किसान जिनके नाम विश्वजीत बिश्वास, उज्ज्वल विश्वास एवं हिमाद्रि बाला जो कि छोटी ट्रैक्टर ट्रॉली, जिसमें लहसुन भरे हुए थे, में सवार होकर आ रहे थे। तलाशी के लिए पार्टी ने जब उन्हे गेट पर रोका तो पकड़े जाने के डर से सभी ने भागने की कोशिश की। हालांकि पीछा कर जवानों ने इसमें से उज्ज्वल विश्वास एवं हिमाद्रि बाला को दबोच लिया, परंतु विश्वजीत विश्वास भागने सफल हो गया।

जब जवानों ने पकड़े गए व्यक्तियों की तलाशी ली तो उज्ज्वल विश्वास के जूते से छह सोने के बिस्कुट बरामद हुआ। पूछताछ में उसने बताया कि यह सोना विश्वजीत विश्वास का था। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए गिरफ्तार दोनों तस्करों को सोने के बिस्कुटों के साथ कस्टम ऑफिस तेहट्ट को सौंपा है।

बीएसएफ कमांडेंट ने थपथपाई जवानों की पीठ 

इधर, 84वीं वाहिनी, बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर नंदन सिंह बिष्ट ने अपने जवानों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप दो भारतीय तस्करों के साथ छह सोने के बिस्कुटों को जब्त किया गया। उन्होंने जवानों की पीठ थपथपाते हुए कहा कि यह केवल उनके जवानों द्वारा ड्यूटी पर प्रदर्शित की गई सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.