Move to Jagran APP

बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से चार अमेरिकन पिस्तौल सहित हथियारों की बड़ी खेप किया जब्त, एक तस्कर भी गिरफ्तार

जवानों ने खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए हथियारों की एक बड़ी खेप जब्त किया है।इस सिलसिले में एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। जब्त हथियारों में अमेरिका में निर्मित चार 7.65 मिमी पिस्तौल के साथ आठ मैगजीन और 10 राउंड (7.65 मिमी) जिंदा गोली शामिल है।

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 08:59 AM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 08:59 AM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से चार अमेरिकन पिस्तौल सहित हथियारों की बड़ी खेप किया जब्त, एक तस्कर भी गिरफ्तार
भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने जब्त की हथियार।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने एक खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए हथियारों की एक बड़ी खेप जब्त किया है। इस सिलसिले में एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। जब्त हथियारों में अमेरिका में निर्मित चार 7.65 मिमी (.32) बोर के पिस्तौल के साथ आठ मैगजीन और 10 राउंड (7.65 मिमी) जिंदा गोली शामिल है। इसके अलावा प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की 75 बोतलें भी जब्त की गई है।

loksabha election banner

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय, कोलकाता की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि 28 मार्च, रविवार को उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी गुनार मठ इलाके से 158वीं वाहिनी के जवानों ने इन हथियारों व फेंसिडिल को जब्त किया। बयान के मुताबिक, विशिष्ट खुफिया सूचनाओं के आधार पर सीमा चौकी गुनार मठ के जवानों ने निर्दिष्ट क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान एक संदिग्ध घर को देखा गया और घेरा गया। प्रारंभ में घर में रहने वाले ने दरवाजा नहीं खोला और खिड़की से भागने का प्रयास किया, लेकिन सतर्क बीएसएफ जवानों ने उन्हें भागने का मौका नहीं दिया।

बीएसएफ कर्मियों द्वारा बहुत प्रयासों और बातचीत के बाद आखिरकार घर के मालिक, जिसे बाद में प्रहलाद गेन (46) के रूप में पहचाना गया, ने दरवाजा खोला।इसके बाद घर के मालिक और अन्य नागरिकों की उपस्थिति में घर की तलाशी ली गई। शुरू में खोज के दौरान, बाथरूम के पीछे मोटर पंप के पास से चार मैगजीन के साथ दो पिस्तौल बरामद किए गए। फिर चार मैगजीन के साथ दो और पिस्तौल और 10 राउंड जिंदा गोली बाथरूम के ओवरहेड टैंक से बरामद किए गए।

तलाशी के क्रम में घर के एक अन्य हिस्से से 75 फ़ेंसिडिल की बोतलें भी बरामद की गईं, जिन्हें रसोई में प्लास्टिक की थैली में रखा गया था। इसके बाद बीएसएफ कर्मियों द्वारा घर के मालिक को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया। पूरा ऑपरेशन स्थानीय पंचायत सदस्यों और उस इलाके के अन्य सम्मानित नागरिकों की उपस्थिति में किया गया। पूरे तलाशी अभियान का पर्यवेक्षण सुरेंद्र सिंह, कार्यवाहक समादेष्टा, 158 बटालियन द्वारा किया गया।

लंबे समय से तस्करी में लिप्त है पकड़ा गया शख्स

इधर, प्रारंभिक पूछताछ में गिरफ्तार व्यक्ति ने खुलासा किया कि वह भारतीय नागरिक है और उसका व्यवसाय मछली पकड़ना रहा है। वह लंबे समय से तस्करी की गतिविधियों में भी लिप्त है। वह आईसीपी पेट्रापोल में एक अवैध मुद्रा विनिमय रैकेट चलाने के लिए जयंतीपुर गांव के मुहम्मद गयासुद्दीन के साथ भी जुड़ा हुआ है। उसने आगे खुलासा किया है कि वह गांव बाबूपारा के परितोष से फेंसिडिल को इकट्ठा करता हैं और नारायण हलधर और गांव खेड़ापारा के सुमित हल्दर को सप्लाई किया करता है। उसने यह भी बताया कि फेंसिडिल की 100 बोतलों पर उसको 2000 रुपये का मुनाफा होता है। जब्त किए गए सामानों के साथ गिरफ्तार व्यक्ति को आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस स्टेशन बनगांव को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, 158वीं बटालियन बीएसएफ के कार्यवाहक कमांडिंग ऑफिसर सुरेंद्र सिंह ने अपने जवानों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की है जिसके परिणामस्वरूप एक तस्कर के साथ हथियारों की खेप और 75 फेंसिडिल की बोतलें जब्त की गई। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके सैनिकों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.