Move to Jagran APP

बीएसएफ ने बांग्लादेश भेजे जा रहे 3700 फेंसिडिल बोतलें जब्त की, चार तस्कर भी गिरफ्तार

बीएसएफ ने बांग्लादेश में इसकी तस्करी का प्रयास करते चार तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तस्करों में तीन भारतीय जबकि एक बांग्लादेशी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 08:14 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 12:34 PM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश भेजे जा रहे 3700 फेंसिडिल बोतलें जब्त की, चार तस्कर भी गिरफ्तार
बीएसएफ ने बांग्लादेश भेजे जा रहे 3700 फेंसिडिल बोतलें जब्त की, चार तस्कर भी गिरफ्तार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर द्वारा चलाए जा रहे शून्य तस्करी अभियान के तहत जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र से पिछले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग घटनाओं में 3700 फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें जब्त किया है। साथ ही बीएसएफ ने बांग्लादेश में इसकी तस्करी का प्रयास करते चार तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तस्करों में तीन भारतीय जबकि एक बांग्लादेशी है।

loksabha election banner

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि जब्त की गई फेंसिडिल बोतलों का बाजार मूल्य 6,28,213 रुपये है। बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि बांग्लादेश में शराब प्रतिबंधित है और वहां के लोग फेंसिडिल कफ सिरप का नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। 

बयान में बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार देर रात मुर्शिदाबाद के राजानगर सीमा चौकी क्षेत्र में 117वीं बटालियन के जवानों ने तलाशी अभियान चलाया और रात करीब 3 बजे दो व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधियां देखी। जवानों द्वारा चुनौती मिलने पर संदिग्ध तस्करों ने भागने का प्रयास किया। हालांकि गश्ती दल ने पीछा करके दोनों तस्करों को धर दबोचा। मौके से 3 प्लास्टिक के बैग से 880 बोतल फेंसिडिल बरामद किया गया। राजानगर इलाके में ही एक अन्य घटना में गंगा नदी के किनारे से जवानों ने 6 बड़ी बोरियों में छिपाकर रखे गए कुल 1503 फेंसिडिल की बोतलें जब्त किया। गंगा नदी के रास्ते फेंसिडिल को बांग्लादेश में भेजने की योजना थी। वहीं पकड़े गए दोनों तस्करों के नाम स्वपन मंडल (46) व गणेश मंडल (42) है। दोनों मुर्शिदाबाद के रानी नगर थाना अंतर्गत चरमूसींपारा गांव का रहने वाला है।

300 फेंसिडिल बोतलों के साथ बांग्लादेशी तस्कर को दबोचा

दूसरी घटना में शनिवार देर रात बीओपी डोबरपाडा क्षेत्र से 158वीं बटालियन के जवानों ने 300 फेंसिडिल बोतलों के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार किया। उसका नाम इज़त अली (35) है। वह बांग्लादेश के यशोर जिले का रहने वाला है। पूछताछ में उसने बताया कि वह भारतीय सीमा में गोगा -पीपली बॉर्डर पार करके इच्छामती नदी के रास्ते दाखिल हुआ था। भारत में उसे फेंसिडिल की बोतलें, राजू विश्वास, ग्राम सतवाई कलीतला, थाना- बनगांव, जिला उत्तर 24 परगना, द्वारा दी गई थी तथा यह फेंसिडिल की बोतलें उसे बांग्लादेश के यशोर जिले के ही रहने वाले आरिफ को सौंपना था जिसके बदले उसे 1500 बांग्लादेशी टका मिलता। परंतु बीएसएफ जवानों ने उसे सीमा पार करने से पहले ही धर दबोचा।

एक अन्य घटना में मालदा के नवादा सीमा चौकी क्षेत्र से 24वीं बटालियन, के जवानों ने रविवार सुबह 250 बोतल फेंसिडिल के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। सहित पकड़ने में सफल रहे | उसका नाम राजकुमार मण्डल (32) है। वह नवादा गांव का ही रहने वाला है। तस्कर ने पूछताछ में बताया कि ये फेंसेडिल नवादा गांव के ही चंदू मण्डल ने उसे दिया था तथा तथा उसे वह बॉर्डर पार करके बांग्लादेश के चपाईनवाबगंज जिले के रहने वाले तस्कर सोहेम शेख को सौंपता जिसके बदले उस प्रति 100 बोतल पर 9000 से 10,000 तक मिलता। इसके अलावा जवानों ने अन्य घटनाओं में दक्षिण बंगाल बॉर्डर इलाके से 13 मवेशियों को बचाने को तस्करी से बचाने के साथ 767 फेंसिडिल की बोतलें और 7 किलोग्राम गांजा जब्त किया। बीएसएफ ने जब्त फ़ेंसिडिल और गांजा के साथ गिरफ्तार तस्करों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित थाने व कस्टम कार्यालय के हवाले कर दिया है।

इस साल अबतक 2.05 लाख से ज्यादा फेंसिडिल की बोतलें जब्त

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने अपनी जिम्मेवारी के बॉर्डर इलाके से चालू वर्ष 2020 के दौरान अब तक 2,05,633 बोतल फेंसिडिल और 1685.42 कि ग्राम गांजा जब्त करने में सफलता हासिल की है, जब बांग्लादेश में इसकी तस्करी की जा रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.