Move to Jagran APP

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से फिर 200 किलोग्राम बांग्लादेशी हिलसा मछली जब्त किया

बांग्लादेश सरकार द्वारा हिलसा मछली का एक्सपोर्ट यानी निर्यात प्रतिबंधित किया हुआ है। हिलसा मछली की तस्करी से बांग्लादेश सरकार को कर राजस्व का भारी नुकसान होता है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 07:40 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से फिर 200 किलोग्राम बांग्लादेशी हिलसा मछली जब्त किया
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से फिर 200 किलोग्राम बांग्लादेशी हिलसा मछली जब्त किया

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में शुक्रवार को तस्करी को नाकाम करते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से एक बार फिर बांग्लादेशी हिलसा मछलियों की बड़ी खेप जब्त किया है। कल्याणी सीमा चौकी इलाके से होकर बांग्लादेश से भारत में इसकी तस्करी की कोशिश की जा रही थी। जब्त मछलियों का वजन लगभग 200 किलोग्राम है, जिसकी अनुमानित कीमत 2,40,000 रुपये हैं। 2 दिन पहले भी इसी इलाके से बीएसएफ के 158वीं बटालियन के जवानों ने 100 किलोग्राम हिलसा मछली जब्त किया था।

loksabha election banner

एक बयान में बताया गया कि 4 सितंबर को एक खुफिया सूचना पर कार्यवाही करते हुए सीमा चौकी कल्याणी, 158वीं बटालियन, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक संदिग्ध स्थान पर विशेष गश्ती दल को भेजा। सुबह लगभग 5:30 बजे गश्ती दल ने बोउर झील में पानी के अंदर कुछ संदिग्ध गतिविधियां देखी। उन्होंने देखा कि 4- 5 तस्कर तैर कर कुछ सामान लेकर पानी के रास्ते भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे थे। जब सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उन्हें चुनौती दी, तो वे जलकुंभी तथा जलजमाव वाले इलाके का फायदा लेकर वापस बांग्लादेश की ओर भाग गए। जब जवानों ने इलाके की सघन तलाशी ली तो चार बड़े प्लास्टिक बैग मिले जिसके अंदर लगभग 200 किलोग्राम हिलसा मछलियां थी।

बीएसएफ ने जब्त की गई हिलसा मछलियों को कस्टम कार्यालय पेट्रापोल को सौंप दिया है। इधर, 158वीं वाहिनी बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर, आरएस भंडारी ने अपने जवानों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह केवल ड्यूटी पर मौजूद उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

उन्होंने आगे कहा कि उनके जवान सीमा पर अपराधों को रोकने के लिए शून्य शाहिष्णुता के संकल्प को पूरा करने के लिए पूरी तरह से दृढ़ और प्रतिबद्ध हैं, जो कि महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल, सीमांत दक्षिण बंगाल, कोलकाता द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है।

हिलसा के निर्यात पर बांग्लादेश लगा रखा है प्रतिबंध, बीएसएफ इस साल अब तक 2800 किलोग्राम हिलसा कर चुकी है जब्त

बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार बांग्लादेश सरकार द्वारा हिलसा मछली का एक्सपोर्ट यानी निर्यात प्रतिबंधित किया हुआ है। यह मछली कुछ विशेष मौकों के ऊपर ही बांग्लादेश सरकार द्वारा भारत में भेजी जाती है। हिलसा मछली की तस्करी से बांग्लादेश सरकार को कर राजस्व का भारी नुकसान होता है। वहीं, सीमा सुरक्षा बल का यह परम कर्तव्य है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा की पवित्रता को कायम रखा जाए। इसलिए सीमा सुरक्षा बल ने इस साल अभी तक करीब 2800 किलोग्राम हिलसा मछलियों की जब्ती की है, जो कि बांग्लादेश से भारत में तस्करी की जा रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.