Move to Jagran APP

जीवन पर्यंत कर्तव्य : बीएसएफ ने घायल युवक को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान

बीएसएफ जवानों ने मानवता का परिचय देते हुए एक घायल युवक को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान बचाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बीएसएफ देश की सीमाओं के साथ- साथ सीमा वासियों की सहायता करने के लिए सदैव तत्पर रहती फिर चाहे वो कोरोना काल हो या साधारण परिस्थिति।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 03:20 PM (IST)
जीवन पर्यंत कर्तव्य : बीएसएफ ने घायल युवक को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान
छत से गिरने से घायल हुए युवक के साथ बीएसएफ जवान।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) देश की सीमाओं के साथ- साथ सीमा वासियों की सहायता करने के लिए भी सदैव तत्पर रहती है, फिर चाहे वो कोरोना काल हो या साधारण परिस्थिति। इसी तरह की एक मिसाल फिर पेश की है दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की 107वीं बटालियन के जवानों ने, जो कि उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में तैनात हैं।

loksabha election banner

यहां बीएसएफ जवानों ने मानवता का परिचय देते हुए एक घायल युवक को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर उसकी जान बचाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना 16 मई की शाम की है जब यहां के सीमावर्ती गांव उत्तरपारा के एक युवक फजर अली विश्वास, पुत्र- जलील अली विश्वास, जो अपने घर की छत से नीचे गिर गया था, जिस कारण उसकी पसली और सिर में अंदरूनी चोट आई, और वो दर्द से कराह रहा था।उसे अस्पताल ले जाने की लिए जब युवक के स्वजनों ने बीएसएफ की सीमा चौकी उत्तरपारा के कंपनी कमांडर से मदद मांगी तो उन्होंने बिना देरी किये बीएसएफ के वाहन (जेनान) को एक नर्सिंग सहायक के साथ तुरंत फजर अली के घर भेज दिया। नर्सिंग सहायक ने प्राथमिक उपचार प्रदान किया तथा फजर अली को उसके परिवार वालों के साथ बगदाह अस्पताल पहुंचाया। यहां इलाज के बाद मरीज की स्थिति अभी सामान्य बताई जा रही है।

युवक के स्वजनों ने बीएसएफ के प्रति जताया आभार

इधर, फजर अली के पिता जलील अली विश्वास ने समय पर मदद के लिए सीमा सुरक्षा बल का आभार प्रकट किया और कहा कि अगर बीएसएफ सही समय पर सहायता नहीं करती तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी।

सीमा वासियों के हर सुख दुख में साथ रहती है बीएसएफ : कमांडेंट

इधर, इस घटनाक्रम पर 107वीं बटालियन बीएसएफ के कमांडेंट सुनील सिंह ने अपने जवानों के इस सराहनीय कार्य पर खुशी जताई और कहा कि सीमा सुरक्षा बल सीमा पर होने वाले अपराधों पर लगाम लगाने के साथ–साथ सीमा वासियों के हर सुख दुख में साथ रहती है। इससे सीमा सुरक्षा बल और आम जनता के बीच और मधुर संबंध स्थापित हो रहे हैं। बताते चलें कि बीएसएफ के विभिन्न बटालियनों द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र में किसी के बीमार पड़ने या आपातकालीन स्थिति में अस्पताल पहुंचाकर लगातार मदद पहुंचाई जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.