Move to Jagran APP

बीएसएफ ने अवैध रूप से सीमा पार करते पकड़े गए बांग्लादेशी परिवार को सद्‍भावना स्वरूप वापस लौटाया

सीमावर्ती नदिया जिले के रास्ते अवैध रूप से बांग्लादेश जाने की कोशिश करते बीएसएफ ने पकड़ा था। बीएसएफ ने बंगाल के नदिया जिले में अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर उस पार जाने की कोशिश करते पकड़े गए बांग्लादेशी परिवार को सद्‍भावना स्वरूप वापस बांग्लादेश को लौटा दिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 10:57 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 10:57 AM (IST)
बांग्लादेशी परिवार को बीजीबी को सौंपते बीएसएफ के अधिकारी।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के नदिया जिले में अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर उस पार जाने की कोशिश करते पकड़े गए एक बांग्लादेशी परिवार को सद्‍भावना  स्वरूप वापस बांग्लादेश को लौटा दिया है।

loksabha election banner

बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि 23 नवंबर को नदिया के नूनागंज सीमा चौकी इलाके में तैनात 8वीं बटालियन के जवानों ने चार सदस्यीय बंगलादेशी परिवार को अवैध तरीके से सीमा पार करते वक्त गिरफ्तार किया था। इनमें एक पुरुष, एक महिला और दो बच्चे शामिल थे। यह परिवार बांग्लादेश के मानिकगंज जिले का रहने वाला बताया।

बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ में इस परिवार ने खुलासा किया कि वे पहले अवैध रूप से भारत में आए थे और बर्धमान में मजदूर के रूप में काम कर रहे थे।अब वे लोग अपने देश वापस जाकर अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ रहना चाहते थे। चूंकि वे बांग्लादेशी नागरिक हैं, इसलिए उन्होंने अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करके बांग्लादेश लौटने का फैसला किया।

इधर, बीएसएफ ने मानवीयता और सद्भावनापूर्ण पहल करते हुए इस परिवार को बांग्लादेश भेजने के लिए बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) से संपर्क किया। उसी दिन बीएसएफ की सीमा चौकी नूनागंज के पोस्ट कमांडर ने बीजीबी की सीमा चौकी बेनीपुर के कमांडर के साथ फ्लैग मीटिंग की और इस परिवार को बॉर्डर गार्डिंग बांग्लादेश (बीजीबी) को सौंप दिया ताकि वे अपने मूल निवास जाकर परिवार वालो के साथ रह सकें।

बयान में कहा गया कि बीएसएफ और बीजीबी ने हमेशा ही अच्छे आपसी संबंध विकसित किए है और इस प्रकार के मुद्दों को हल कर रहे हैं। बीएसएफ हमेशा ऐसे मुद्दों को हल करने की दिशा में मानवीय दृष्टिकोण में विश्वास रखता है। बताते चलें कि इससे पहले बीएसएफ भारतीय जल क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ते पकड़े गए कई बांग्लादेशी मछुआरों को भी हाल में वापस लौटा चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.