Move to Jagran APP

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 22 मवेशियों को तस्करी से बचाया, 574 बोतल फेंसिडिल और तीन किलो गांजा भी जब्त

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया कि जब्त मवेशियों का बाजार मूल्य 375638 रुपये जबकि फेंसिडिल का मूल्य 97403 रुपये आंकी गई है। मवेशियों फेंसिडिल व गांजा की सीमावर्ती इलाकों से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करा कर बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

By PRITI JHAEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 09:42 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 22 मवेशियों को तस्करी से बचाया, 574 बोतल फेंसिडिल और तीन किलो गांजा भी जब्त
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जब्त फेंसिडिल और गांजा।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास चल रहे 'शून्य तस्करी अभियान' के तहत 12/13 जनवरी को तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए अलग-अलग स्थानों से 22 मवेशियों के साथ 574 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप तथा तीन किलोग्राम गांजा जब्त किया।

loksabha election banner

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया कि जब्त मवेशियों का बाजार मूल्य 3,75,638 रुपये जबकि फेंसिडिल का मूल्य 97,403 रुपये आंकी गई है। मवेशियों, फेंसिडिल व गांजा की सीमावर्ती इलाकों से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करा कर बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बयान के मुताबिक, बीएसएफ के खुफिया विभाग से जानकारी मिलने पर दिनांक 12/13 जनवरी की रात में सीमा चौकी नवादा, 24 बटालियन के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पीछे 10-12 तस्करो को सिर पर पोटलों के साथ जाते के देखा, जो सीमा की तरफ बढ़ रहे थे। जवानों ने उन्हें चुनौती दी, जिसपर तस्करो ने जवानों के ऊपर धारदार हथियारों से हमला किया।

बीएसएफ के जवानों ने अपनी आत्मरक्षा में सुरक्षित दिशा में पंप एक्शन गन से एक राउंड फायर किया, जिसकी आवाज सुनकर तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकले। इलाके की अच्छी से तलाशी लेने पर वहां से 250 फेंसिडिल की बोतलें बरामद की गई। एक अन्य घटना में विश्वस्त सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी काकमारीचार, 117 बटालियन, सेक्टर बहरामपुर के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक विशेष ऑपरेशन चालया। जवानों ने इस दौरान तस्करों की संदिग्ध गतिविधियों को देखा और उन्हें चुनौती दी। जवानों की आवाज़ को सुनते ही तस्कर अंधेरे का फायदा उठा कर भाग निकले।

इलाके की पूरी तरह से तलाशी लेने पर, जवानों ने मौके से 100 फेंसिडिल की बोतलें तथा तीन किलोग्राम गांजा बरामद किया।इसके अलावा बीएसएफ के जवानों ने दक्षिण बंगाल सीमा में अपनी जिम्मेदारियों के क्षेत्रों से और 224 बोतलें फेंसिडिल और 22 मवेशियों को तस्करी से बचाया। जब्त फेंसिडिल और गांजे को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए बीएसएफ ने संबंधित पुलिस स्टेशनों / कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है।

गौरतलब है कि चालू वर्ष 2021 के दौरान अब तक दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 11,138 बोतल फेंसेडिल, 105 मवेशी और 82.95 किलोग्राम गांजा जब्त किया है, जब इऊ बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.