Move to Jagran APP

दूध के कंटेनर में छुपाकर चांदी की तस्करी नाकाम, बीएसएफ ने दो तस्करों को दबोचा

दूध के कंटेनर में छुपाकर चांदी तस्करी नाकाम 5.276 किलोग्राम चांदी तथा फेंसिडिल बोतलों के साथ बीएसएफ ने दो तस्करों को दबोचाजवानों की नजरों से बचने के लिए दूध के कंटेनर में छुपाकर चांदी की तस्करी की जा रही थी। जब्त चांदी तथा फेंसिडिल की अनुमानित कीमत 216103 रुपये हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 08:38 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 10:03 AM (IST)
दूध के कंटेनर में छुपाकर चांदी की तस्करी नाकाम, बीएसएफ ने दो तस्करों को दबोचा
दूध के कंटेनर से जब्त चांदी के आभूषण।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करों के मंसूबों को नाकाम करते हुए दो अलग- अलग घटनाओं में 5.276 किलो ग्राम चांदी के आभूषण तथा 129 बोतल फेंसिडिल कफ सिरप के साथ दो तस्करों को धर दबोचा। जवानों की नजरों से बचने के लिए दूध के कंटेनर में छुपाकर चांदी की तस्करी की जा रही थी।

loksabha election banner

बीएसएफ द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि जब्त चांदी तथा फेंसिडिल की अनुमानित कीमत 2,16,103 रुपये हैं। इसे उस वक्त जब्त किया गया जभ उत्तर 24 परगना में सीमा चौकी हाकीमपुर तथा तराली क्षेत्र से तस्करी के उद्देश्य से भारत से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

बयान के मुताबिक, पांच अक्टूबर को बीएसएफ की सीमा चौकी बिठारी, 112वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान रूटीन ड्यूटी पर तैनात थे। उसी दौरान जवानों ने एक संदिग्ध साईकिल सवार को दूध का कंटेनर लेकर आते देखा जो स्वरूपदा बाजार से हाकीमपुर गांव की तरफ जा रहा था, जब डयूटी पर तैनात जवानों ने तलाशी के उद्देश्य से साईकिल सवार को रोकना चाहा तो वह साईकिल को मौके पर ही छोड़ अचानक भागने की कोशिश करने लगा, लेकिन सतर्क जवानों ने बिना कोई मौका गंवाए उसे धर दबोचा। तलाशी लेने पर उसके दूध के कंटेनर से छह पैकेट चांदी के आभूषण बरामद हुए जिसका कुल वजन 5.276 किलोग्राम तथा अनुमानित कीमत 1,92,025 रुपये पाए गए हैं।

तस्कर की पहचान प्रकाश घोष (44), गांव - स्वरूपदा, डाकघर- हाकीमपुर, थाना- स्वरूपनगर, जिला- उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ में पकड़े गए तस्कर ने बताया कि वह पिछले कुछ समय से तस्कर वाहक के रूप में कार्य करता है। आगे उसने खुलासा किया कि सुबह उसने चांदी के आभूषण को हाकीमपुर निवासी आकाश मंडल से लिया था तथा बीएसएफ ड्यूटी लाइन क्रास कर वापस आकाश मंडल को ही देना था। इसके लिए उसने आभूषणों को दूध के कंटेनर में छुपा कर हाकीमपुर की तरफ जा रहा था, लेकिन जैसे ही वह चेकपोस्ट के पास पहुंचा तो तलाशी के दौरान बीएसएफ ने उसे पकड़ लिया।

गैस सिलिंडर टैंक में छिपाकर रखा 129 बोतल फेंसिडिल बरामद

एक अन्य घटना में सीमा सुरक्षा बल के खुफिया शाखा की पुख्ता जानकारी पर कार्य करते हुए सीमा चौकी तराली, 112 बटालियन, सेक्टर कोललता के जवानों ने एक विशेष तलाशी अभियान चलाया।रात लगभग 8:30 बजे जवनो ने एक संदिग्ध ओमिनी वैन को आते देखा जो नित्यानंद काठी से तराली गांव की तरफ जा रहा था। जवानों ने वैन को रोककर तलाशी ली तो इसके अंदर गैस सिलिंडर टैंक से 129 बोतल फेंसिडिल बरामद हुआ। सिलिंडर की पेंदी को काटकर इसमें फेंसिडिल को छिपा दिया गया था। इसके बाद फेंसिडिल के साथ वैन को जब्त कर लिया तथा चालक (तस्कर) को भी हिरासत में ले लिया।

तस्कर की पहचान ज़ाकिर हुसैन सरदार (23), गांव- तराली, डाकघर- हाकीमपुर , थाना- स्वरूपनगर, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।पूछताछ में वैन चालक (तस्कर) ने बताया की वह भारतीय नागरिक है तथा कुछ दिनों से छोटी- मोटी तस्करी का कार्य करता है। शाम को उसे उक्त ओमिनी वैन अब्दुल रहमान गाजी ने बाल्टी बाजार से तराली तक पहुंचने को बताया था, जिसे बीएसएफ ड्यूटी लाइन पार करने के पश्चात वापस अब्दुल रहमान गाज़ी को सौंपना था, जिसके लिये उसे अब्दुल रहमान गाज़ी से 2000 रुपये मिलते। लेकिन रास्ते मे बीएसएफ ने उसे फेंसिडिल के साथ पकड़ लिया। जब्त चांदी तथा फेंसिडिल को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित कस्टम कार्यालय/पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है |

तस्करी रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही बीएसएफ

इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता ने 112वीं वाहिनी के जवानों की उपलब्धि पर खुशी जाहिर की। उन्होंने बताया कि उनके इलाके में तस्कर नित नए तरीके अपना कर तस्करी का प्रयास करते है। उन्होंने बताया की तस्करी को रोकने के लिए उन्होंने बटालियन के इलाके के पुलिस अधिकारियों तथा अन्य एजेंसियों से भी तस्करी को खत्म करने तथा तस्करी में शामिल लोगों को कठोर दंड दिलाने में सहयोग मांगा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.