Move to Jagran APP

Friendship Cycle Rally: बहरमपुर सेक्टर इलाके में पहुंची बीएसएफ की 'मैत्री साइकिल रैली' का भव्य स्वागत

Friendship Cycle Rally ‘मैत्री साइकिल रैली’ पानीतर से 330 किलोमीटर की यात्रा करने के बाद चौथे दिन 13 जनवरी को बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सेक्टर बहरमपुर के क्षेत्र में पहुंची। यहां उपस्थित सभी लोगों ने फूलों की बारिश करके उनका जबरदस्त स्वागत किया।

By PRITI JHAEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 09:30 AM (IST)
Friendship Cycle Rally: बहरमपुर सेक्टर इलाके में पहुंची बीएसएफ की 'मैत्री साइकिल रैली' का भव्य स्वागत
साइकिल दल का स्वागत करते बीएसएफ व बीजीबी अधिकारी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। एक अच्छा दोस्त मिल सकता है लेकिन एक पड़ोसी समय और अच्छे व्यवहार के साथ ही मिलता है। इसी को आदर्श मानकर भारत ने हमेशा अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छा व्यवहार करने की कोशिश की हैं और आगे भी करता रहेगा। इसी पहल में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भारत तथा बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों के मद्देनजर बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में ऐतिहासिक ‘मैत्री साइकिल रैली’ का आयोजन किया है, जो कि 10 जनवरी को बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में बॉर्डर आउटपोस्ट पानीतर, 153 बटालियन से शुरू हुई और 4,097 किलोमीटर की लंबी यात्रा करके 17 मार्च 2021 को मिजोरम में बॉर्डर आउटपोस्ट सिल्कोर में समाप्त होगी।

loksabha election banner

‘मैत्री साइकिल रैली’ पानीतर से चलकर 330 किलोमीटर की यात्रा करने के बाद चौथे दिन 13 जनवरी को बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सेक्टर बहरमपुर के क्षेत्र में पहुंची। यहां बॉर्डर आउट पोस्ट नाटना, 84 बटालियन में भव्य स्वागत किया गया, जहां उपस्थित सभी लोगों ने साइकिल सवारों पर फूलों की बारिश करके उनका जबरदस्त स्वागत किया। इस दौरान कुणाल मजूमदार, उपमहानिरीक्षक, सेक्टर बहरमपुर, नंदन सिंह बिष्ट, समादेष्टा, 84 बटालियन, अचित्या नंद पाठक (बीडीओ तेहट्ट), उप निरीक्षक नदीम (तेहट्ट पुलिस स्टेशन) तथा बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के सूबेदार अनिसुर रहमान भी 'मैत्री साइकिल रैली' का स्वागत करने के लिए उपस्थित थे। इस स्वागत समारोह में एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

अगले पड़ाव में बॉर्डर आउटपोस्ट डिगलकंडी में बीएसएफ कमांडेंट ने किया स्वागत

13 जनवरी की शाम मैत्री साइकिल रैली अपने अगले पड़ाव पर बॉर्डर आउटपोस्ट डिगलकंडी, 39 बटालियन, सेक्टर बहरमपुर पहुंची, जहां कमांडेंट डॉक्टर सुब्रता कुमार साहा ने फूलों के हार पहना कर साइकिल सवारों का स्वागत किया। मैत्री साइकिल रैली का स्वागत करने के लिए बीएसएफ अधिकारी, ग्राम प्रधान व सदस्य तथा हजारों की संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित थे। इस मौके पर स्वागत के बाद जलपान तथा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें बीएसएफ जैज बैंड द्वारा देशभक्ति गाने सुनाए गए। रात्रि विश्राम करने के बाद 14 जनवरी को सुबह 8:40 बजे, 47 बटालियन बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल फरहद हारून चौधरी द्वारा 'मैत्री साइकिल रैली' को झंडा दिखाकर आगे की यात्रा के लिए रवाना किया गया।

मैत्री साइकिल रैली को देखने के लिए बड़ी संख्या में एकत्रित हो रहे हैं स्थानीय लोग

इधर, बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि मैत्री साइकिल रैली को देखने और साइकिल सवारों को प्रोत्साहित करने के लिए सीमा पर रहने वाले स्थानीय लोग बड़ी संख्या में एकत्रित हो रहे हैं। बीएसएफ द्वारा आयोजित इस ऐतिहासिक साइकिल रैली को लेकर सभी बहुत उत्साहित हैं। 'मैत्री साइकिल रैली' को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और दोनों देशों में इसे सराहा भी जा रहा हैं।

साइकिल रैली का ये है उद्देश्य

गौरतलब है कि इस साइकिल रैली का उद्देश्य भारत-बांग्लादेश सीमा पर रहने वाले लोगों में सुरक्षा पैदा करना, सीमा सुरक्षा बल तथा बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश में मित्रता बढ़ाना, सीमा पर अपराधों व गो एवं मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को जागरूक करना हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.