Move to Jagran APP

Republic Day: 72वें गणतंत्र दिवस पर बीएसएफ ने बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के साथ मिठाइयों का किया आदान-प्रदान

72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल में बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया।

By PRITI JHAEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 02:30 PM (IST)
Republic Day: 72वें गणतंत्र दिवस पर बीएसएफ ने बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के साथ मिठाइयों का किया आदान-प्रदान
मिठाइयों का आदान-प्रदान करते बीएसएफ व बीजीबी के अधिकारी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल में बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि हमारी बटालियनों के अंतर्गत पेट्रापोल सहित विभिन्न बॉर्डर आउट पोस्टों के अधिकारियों ने बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के संबंधित पोस्टों के अधिकारियों को गणतंत्र दिवस पर सुबह मिठाइयां भेंट की।

loksabha election banner

साथ ही दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया। उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सबसे बड़े चेकपोस्ट पेट्रापोल में आयोजित भव्य कार्यक्रम में बीएसएफ की ओर से 179वीं बटालियन के कमांडेंट अरुण कुमार ने बीजीबी के अपने समकक्ष अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल सलीम रजा को मिठाई भेंट की। गुलेरिया ने बताया कि यह गणतंत्र दिवस पर पड़ोसी देश के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए हर साल निभाए जाने वाली परंपरा है। वहीं, बीएसएफ के उत्तर बंगाल फ्रंटियर की ओर से भी गणतंत्र दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर फुलबाड़ी पोस्ट के नजदीक बीजीबी के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया।

गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश के सीमा रक्षकों के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं।हर साल गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस समारोह सहित सभी प्रमुख पर्व- त्योहारों के अवसर पर दोनों बल एक दूसरे को मिठाई भेंट करते हैं। गौरतलब है कि 70 साल पहले, 26 जनवरी के दिन ही भारत ने आधिकारिक तौर पर अपना संविधान अपनाया था, इसलिए देशभर में इस दिन को बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उधर, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं।प्रधानमंत्री हसीना ने पीएम मोदी को भेजे अपने संदेश में कहा, 'हमारे द्विपक्षीय संबंध दुनिया भर के कई देशों के लिए एक अच्छे मॉडल बन गए हैं। हम दोस्ती के इस बंधन को और अधिक ऊंचाई तक लेकर जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.