Move to Jagran APP

Diwali 2021: बीएसएफ ने दीपावली पर बीजीबी के साथ मिठाई और शुभकामनाओं का किया आदान-प्रदान

बीएसएफ का कहना है कि इस प्रकार के प्रयासों से सौहार्दता का रिश्ता कायम करने में मजबूती मिलती है। दूसरी ओर दीवाली के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता और कड़ी चौकसी भी बरत रहा है।

By Priti JhaEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 10:02 AM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 10:02 AM (IST)
Diwali 2021: बीएसएफ ने दीपावली पर बीजीबी के साथ मिठाई और शुभकामनाओं का किया आदान-प्रदान
आइसीपी पेट्रापोल में मिठाइयों का आदान-प्रदान करते बीएसएफ व बीजीबी अधिकारी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल में आईसीपी पेट्रापोल समेत अन्य सीमा चौकियों पर दीवाली के अवसर पर बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों ने सौहार्दपूर्ण माहौल में एक दूसरे को दीवाली की शुभकामनाएं दी।

loksabha election banner

दरअसल, दोनों देशों के बार्डर गार्डिंग फोर्स में बेहद सौहार्दपूर्ण संबंध एवं सामंजस्य हैं। सभी प्रमुख त्योहारों एवं राष्ट्रीय महत्व के खास मौकों पर दोनो देशों के सीमा रक्षक बलों के बीच सद्भावना स्वरूप शुभकामनाओं एवं मिठाइयों का आदान-प्रदान किया जाता है। लंबे समय से यह परंपरा चलती आ रही है। बीएसएफ का कहना है कि इस प्रकार के प्रयासों से सौहार्दता का रिश्ता कायम करने में मजबूती मिलती है। दूसरी ओर, दीवाली के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता और कड़ी चौकसी भी बरत रहा है।

बता दें कि भारत की बांग्लादेश के साथ कुल 4,096 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा लगती है, जिसकी सुरक्षा का दायित्व बीएसएफ पर ही है। इनमें सबसे ज्यादा 2,216 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा बंगाल के साथ लगती है। बंगाल में इनमें से 913 किलोमीटर अंतरराष्ट्रीय सीमा की रखवाली का दायित्व बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर पर है। दक्षिण बंगाल के जिलों से बंगाल के पांच जिले उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नदिया, मालदा व मुर्शिदाबाद की सीमाएं लगती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.