Move to Jagran APP

बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से 20 लाख की सौंदर्य सामग्री, दवाइयां व बनारसी साड़ी जब्त की

बांग्लादेश सीमा से 20 लाख की सौंदर्य सामग्री दवाइयां व बनारसी साड़ी बीएसएफ ने जब्त की एक तस्कर गिरफ्तार

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 12:08 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 12:08 PM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से 20 लाख की सौंदर्य सामग्री, दवाइयां व बनारसी साड़ी जब्त की
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से 20 लाख की सौंदर्य सामग्री, दवाइयां व बनारसी साड़ी जब्त की

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दो अलग-अलग घटनाओं में लाखों मूल्य की सौन्दर्य सामग्री, दवाइयां और बनारसी साड़ी जब्त किया है। इन सामानों की बांग्लादेश में तस्करी की जानी थी। इस सिलसिले में एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

जब्त सौन्दर्य सामग्री, दवाइयों और बनारसी साड़ी का अनुमानित मूल्य 20 लाख 32 हजार 262 रुपये हैं। इन वस्तुओं को सीमावर्ती उत्तर 24 परगना के सीमा चौकी अंगरेल और हरिदासपुर क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

पहली घटना में एक खुफ़िया सुचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी अंगरेल, 158वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने खासपारा जंगल क्षेत्र के पास एक विशेष अम्बुश लगाया। ऑपरेशन के दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने देखा कि सिर पर सामान लिये दो संदिग्ध व्यक्ति बनगांव-गोपालपुर रोड को पार कर बांग्लादेश की तरफ बढ़ रहे थे। जब जवानों ने उन्हें चुनौती दी कि तो वे खसपारा के वन क्षेत्र की ओर भागने की कोशिश करने लगे। जवानों ने उनका पीछा किया और उनमें से एक को पकड़ लिया, जबकि अन्य एक तस्कर घने जंगल और अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। फौरन ही इलाके की तलाशी ली गई तो दो बैग (पोटला) मिले जिसमें 60 बनारसी साड़ी बरामद हुआ जिसकी कीमत लगभग 5,40,000 रुपये है। पकड़े गये तस्कर तेतनकर मंडल, ग्राम- खसपारा, पीओ - अंगरैल, पीएस - गायघाटा, जिला- उत्तर 24 परगना का ही रहने वाला है।

पूछ-ताछ में पकड़े गये तस्कर तेतनकर ने खुलासा किया कि वह आइसीपी पेट्रापोल के पास एक गैरेज में श्रमिक के रूप में काम करता है और एक वाहक तथा लाइन मैन के रूप में तस्करी में भी शामिल है। उसे ये वस्तुएं 24 अगस्त को सबोश नाथ, पिता का नाम- महादेव नाथ, गांव-खासपारा, अंगरेल द्वारा मिलीं और उसने बताया कि ये वस्तुएं जहांगीर भाई, गांव - पुटखली, पीएस-सरसा, पीओ - पुतखली, जिला - जेसोर ( बांग्लादेश) को पहुंचानी थी।वह इन सभी सामानों अलग अलग पोटला बना कर इच्छामती नदी के रास्ते अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन इस दौरान सीमा सुरक्षा बल की अम्बुश पार्टी ने उसे पकड़ लिया। उसने यह भी खुलासा किया कि उसे गंतव्य तक पहुंचने के बाद जहांगिर भाई से 3,000 रुपये मिलते।

बीएसएफ ने जब्त किए गए सामानों के साथ गिरफ्तार तस्कर को पुलिस स्टेशन गायघाट को सौंप दिया गया। एक अन्य घटना में खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी हरिदासपुर 158 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तलाशी अभियान चलाया।

इस दौरान जवानों ने इछामाती नदी के तट के पास कुछ संदिग्ध व्यक्तियों की हरकत देखी जो बांग्लादेश की ओर कुछ पोटलियों को भेजने की कोशिश कर रहे थे। जब सीमा जवानों ने उन्हें चुनौती दी, तो वे अंधेरे और घने जंगलो का लाभ उठाकर भाग गए। सीमा सुरक्षा बल पार्टी ने इलाके की जब तलाशी ली तो वहां से 9 बैग (पोटला) मिला जिसके अंदर सौन्दर्य सामग्री, दवाइयां और बनारसी साड़ी भरे हुए थे जिनकी कीमत लगभग 14,91,762 रुपये है। जब्त की गई वस्तुओं को कस्टम कार्यालय पेट्रापोल को सौंपी दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.