Move to Jagran APP

बीएसएफ ने बांग्लादेशी पशु तस्कर को पकड़ा, 5 मवेशी व 1875 बोतल फेंसिडिल भी जब्त

बीएसएफ ने एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार करने के साथ 5 मवेशियों और 1875 बोतल फेंसिडिल कफ सिरप जब्त किया है। तस्करी से बचाए गए 5 मवेशियों की कीमत 21924 रुपये जबकि 1875 बोतल फेंसिडिल की कीमत 318169 रुपये आंकी की गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 12:56 PM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेशी पशु तस्कर को पकड़ा, 5 मवेशी व 1875 बोतल फेंसिडिल भी जब्त
मवेशियों और फेंसिडिल कफ सिरप सहित बांग्लादेशी तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा इलाके में बीएसएफ ने अभियान चलाकर एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार करने के साथ 5 मवेशियों और 1875 बोतल फेंसिडिल कफ सिरप जब्त किया है। 22/23 सितंबर की मध्यरात्रि में दक्षिण बंगाल बॉर्डर इलाके में चलाए गए अभियान के दौरान अलग-अलग स्थानों से इसे जब्त किया गया।

prime article banner

बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि मवेशियों और प्रतिबंधित फेंसिडिल की बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बयान के मुताबिक, तस्करी से बचाए गए 5 मवेशियों की कीमत 21,924 रुपये जबकि 1875 बोतल फेंसिडिल की कीमत 3,18,169 रुपये आंकी की गई है।

इनमें मालदा जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी निमतिता इलाके से 78वीं बटालियन के जवानों ने तस्करों के इरादों को नाकाम करते हुए 2 मवेशियों के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को उस वक्त पकड़ा जब वह गंगा नदी के माध्यम से खराब मौसम का लाभ उठाकर तस्करी की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए तस्कर का नाम आलम शेख है। वह बांग्लादेश के चपाईनवाबगंज जिला अंतर्गत शिवगंज थाना क्षेत्र का रहने वाला है।

बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार, पूछताछ में तस्कर ने बताया कि वह लगभग 2 माह पहले अपने एक और साथी जिसका नाम विकास है, के साथ सीमा चौकी फिरोजपुर, 78वीं वाहिनी के चर वाले इलाके से भागीरथी नदी के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था। उसके बाद एक भारतीय साथी (जिसका नाम शामिम शेख) के साथ कोलकाता में लगभग 10 दिन वह राजमिस्त्री का काम किया। उसके बाद वह कोलकाता से मालदा के धुलियान में सादिक शेख के यहां आया और लगभग 45 दिन उसके घर पर ही रहा। फिर 22 सितंबर को सादिक शेख ने उसकी मुलाकात भारतीय पशु तस्कर कलाम मॉरल, गांव- जयधाजीपारा, थाना -बैष्णब नगर, मालदा से मिलाया। उसके बाद इसने कलाम मॉरल से 2 मवेशी लेकर रात्रि में गंगा नदी मे उतरा लेकिन रास्ते में बीएसएफ जवानों ने उसे पकड़ लिया। पूछताछ मे इसने यह भी बताया कि वह मवेशी को बांग्लादेश में बेच कर 35,000 टका खुद रखता और बाकी पैसा दलाल के माध्यम से भारत में भेजवाता।

बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए बांग्लादेशी तस्कर को शमशेरगंज थाने के हवाले कर दिया है। साथ ही बीएसएफ की ओर से एफआइआर भी दर्ज कराई गई है, ताकि मामले की गहराई से छानबीन हो सके और तस्करों पर शिकंजा कसा जा सके।

इस साल अबतक 4,317 मवेशियों और 2,18,815 फेंसिडिल की बोतलें जब्त

उल्लेखनीय है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 4,317 मवेशियों और 2,18,815 बोतलें फेंसिडिल जब्त करने में सफलता हासिल की है, जब इसकी बांग्लादेश तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बताते चलें कि फेंसिडिल कफ सिरप का बंगलादेश में लोग नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.