Move to Jagran APP

बीएसएफ ने अवैध तरीके से सीमा पार करते दो बांग्लादेशी महिलाओं व एक दलाल को किया गिरफ्तार

सीमा के पास अवैध तरीके से सीमा पार कर उस पार जाने की कोशिश कर रहे दो बांग्लादेशी महिलाओं के साथ एक दलाल को गिरफ्तार किया है। दोनों महिलाएं दलाल की मदद से सीमा चौकी रनघाट इलाके से अंतरराष्ट्रीय सीमा लांघ कर वापस बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रही थी।

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 03:22 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 03:22 PM (IST)
बीएसएफ ने अवैध तरीके से सीमा पार करते दो बांग्लादेशी महिलाओं व एक दलाल को किया गिरफ्तार
BSF arrested two Bangladeshi women and a broker crossing the border illegally

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से अवैध तरीके से सीमा पार कर उस पार जाने की कोशिश कर रहे दो बांग्लादेशी महिलाओं के साथ एक दलाल को गिरफ्तार किया है। दोनों महिलाएं दलाल की मदद से सीमा चौकी रनघाट इलाके से अंतरराष्ट्रीय सीमा लांघ कर वापस बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रही थी, तभी 99वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने तीनों को पकड़ लिया।

loksabha election banner

बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि नौ मई को तकरीबन 12:30 बजे सीमा चौकी रनघाट के सीमा पर तैनात जवानों ने गांव बनेश्वरपुर की और से एक ऑटो रिक्शा आते देखा, जिसमें बैठी दो महिलाओं पर जवानों को शक हुआ। जवानों ने ऑटो रिक्शा को रोका और पूछताछ की, जिससे ऑटो चालक और महिलाएं घबरा कर मौके से भागने की कोशिश करने लगे। लेकिन बीएसएफ जवानों ने पीछा कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया और आगे कि पूछताछ के लिए सीमा चौकी रनघाट लेकर आए।प्रारंभिक पूछताछ करने पर बांग्लादेशी महिलाओं ने अपना नाम नजमा बेगम (32) व लखी मंडल (24) बताया। दोनों बांग्लादेश के झेनैदाह जिले की रहने वाली है।वहीं, दलाल का नाम मनन मंडल (46) है। वह नदिया जिले के धनतला थाना अंतर्गत कुलिया गांव का रहने वाला है।

सात माह पहले गैरकानूनी तरीके दोनों बांग्लादेशी महिलाएं आईं थी भारत

आगे पूछताछ में बांग्लादेशी महिलाओं ने बताया कि वे दोनों सात महीने पहले गैर कानूनी तरीके से भारत आईं थी और मुंबई में नौकरानी का काम एक साथ ही करती है। दोनों मनन नाम के भारतीय दलाल की मदद से अब वापस बांग्लादेश जा रही थी।

दलाल ने दोनों के बनवाए जाली पहचान पत्र

महिलाओं ने आगे बताया कि वो मनन मंडल को बखूबी जानती है, और उसी ने उनके जाली दस्तावेज़ बनवाए थे। मनन उन्हें रनघाट तक लेकर आया। वहां उसने हम दोनों को मुन्ना नाम के एक अन्य भारतीय दलाल को सौंप दिया जो कि मानव तस्करी में लिप्त हैं। मुन्ना ने उनसे सीमा पार कराने के लिए 7,000 रूपये लिए। वहीं, दलाल मनन मंडल ने बताया कि वह काफी दिनों से सीमा पार होने वाले विभिन्न प्रकार के अपराधों में लिप्त है। उसने स्वीकार किया कि पकड़ी गई दोनों महिलाओं को पहले से वह जानते हैं उनके जाली दस्तावेज़ भी बनवाए थे।गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को जब्त किए गए सामान के साथ पुलिस थाना बगदाह में आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए सौप दिया गया है।

बीएसएफ सीमा पर उठा रही है कड़े कदम

इधर, 99वीं वाहिनी, बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर संजीव कुमार ने बताया कि भारत- बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ और मानव तस्करी को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही हैं। जिससे इस प्रकार के अपराधों में लिप्त व्यक्तियों और दलालों को काफी मुश्किलों का अनुभव हो रहा है और उनमें से कई पकड़े जा रहे हैं और उन्हें कानून के मुताबिक सजाएं हो रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.