Move to Jagran APP

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम कर तीन तस्करों को किया गिरफ्तार

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम कर तीन तस्करों को किया गिरफ्तार। 141वीं बटालियन बीएसएफ कमांडेंट एन एस रौतेला ने बताया- मुस्‍तैद जवानों द्वारा दिन एवं रात ड्यूटी मे दिखाई हुई तत्परता के कारण भारतीय या बांग्‍लादेशी तस्कर अपने मंसूबों मे कामयाब नही हो पाते हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 10:21 AM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 10:21 AM (IST)
बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी को नाकाम कर तीन तस्करों को किया गिरफ्तार
भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से गिरफ्तार किए गए तीनों तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा इलाके में अभियान चला कर बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की जवानों ने मादक पदार्थों की तस्करी को नाकाम करते हुए तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि 7/8 मार्च की मध्यरात्रि को चलाए गए अभियान के दौरान जवानों ने तीन तस्करों को पकड़ने के साथ 1156 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप और दो किलोग्राम गांजा भी जब्त किया है। फेंसिडिल व गांजा की दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमावर्ती जिले के माध्यम से बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की रही थी। बीएसएफ के अनुसार, जब्त फेंसिडिल का बाजार मूल्य 1,96,162 रुपये है।

loksabha election banner

बयान के अनुसार, बीएसएफ के खुफिया विभाग की सूचना पर कार्य करते हुए जवानों ने मुर्शिदाबाद जिले में 141वीं बटालियन के क्षेत्र में विशेष अभियान चलाया। इस दौरान पेट्रोलिंग पार्टी ने संदिग्ध सामानों के साथ पांच तस्करों को अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करने की कोशिश करते हुए देखा। जवानों ने उनको रुकने के लिए कहा पर वे आवाज़ सुन कर भागने लगे। पेट्रोलिंग पार्टी ने उनका पीछा किया और उनमें से तीन तस्करों को जो कि फसलों के बीच छुपे हुए थे को धर दबोचा। उनके पास से 100 बोतल फेंसिडिल, एक किलोग्राम गांजा और तीन मोबाइल फ़ोन बरामद किए गए। बाकी तस्कर घने कोहरे का फायदा उठाते हुए बांग्लादेश की तरफ भागने में सफल हो गए।

पूछताछ के दौरान पता चला कि ये तीनों भारतीय नागरिक हैं, जो बांग्लादेश में तस्करी के लिए अपने साथियों के साथ पशुओं और प्रतिबंधित सामान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करने की कोशिश कर रहे थे। पकड़े गए तस्करों में कामरूल मंडल, मामोन मुल्ला और सलीम मंडल है। तीनों मुर्शिदाबाद जिले का ही रहने वाला है। पूछताछ में तीनों तस्करों ने अपने कुछ साथियों के नाम भी उजागर किए हैं जिसमें तारिकुल हलदर और अशाफुल हलदर,ग्राम- अत्तर पारा, पोस्ट- चिलमारी,थाना-दौलतपुर,जिला- कुश्तिया (बांग्लादेश) के रहने वाले है जबकि पड्डा गाजी, मंटू मंडल, रिपन मंडल और निहारुल सभी ग्राम- चकमथुरा, मुर्शिदाबाद के निवासी हैं।अन्य घटनाओं में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने अपने इलाके से तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए 1056 फेंसिडिल की बोतलें तथा एक किलोग्राम गांजा जब्त किया। बीएसएफ ने गिरफ्तार तस्करों को जब्त सामनों के साथ संबंधित पुलिस स्टेशन में अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु सौंप दिया है।

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, 141वीं बटालियन, बीएसएफ के कमांडेंट एन एस रौतेला ने बताया की मुस्‍तैद जवानों द्वारा दिन एवं रात ड्यूटी मे दिखाई हुई तत्परता के कारण भारतीय या बांग्‍लादेशी तस्कर अपने मंसूबों मे कामयाब नही हो पाते हैं। दक्षिण बंगाल फ्रटियर की तरफ से शून्‍य तस्‍करी अभियान के प्रति हमारी बटालियन के जवान दृढ संकल्पित हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.