Move to Jagran APP

बीएसएफ ने अवैध रूप से सीमा पार करते दलाल सहित तीन लोगों को किया गिरफ्तार

बीएसएफ ने एक विशेष अभियान में एक दलाल के साथ दो भारतीय नागरिकों को गैर कानूनी तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते गिरफ्तार किया। दलाल की मदद से दोनों व्यक्ति बांग्लादेश जाना चाहता था लेकिन तीनों को बीएसएफ ने पकड़ लिया।

By Priti JhaEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 09:22 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 09:22 AM (IST)
बीएसएफ ने अवैध रूप से सीमा पार करते दलाल सहित तीन लोगों को किया गिरफ्तार
अवैध रूप से सीमा पार करते गिरफ्तार किए गए तीनों व्यक्ति।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती इलाके में रात को दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक विशेष अभियान में एक दलाल के साथ दो भारतीय नागरिकों को गैर कानूनी तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते गिरफ्तार किया। दलाल की मदद से दोनों व्यक्ति बांग्लादेश जाना चाहता था, लेकिन तीनों को बीएसएफ ने पकड़ लिया। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों में दलाल बापी सरकार (25), गांव कुलिया, थाना बगदा, जिला उत्तर 24 परगना के अलावा त्रिनाथ राय (44), पुत्र भवन राय, जिला- बोकारो, झारखंड एवं राजेश वर्मा (29), गांव- घाट पतीला, थाना- बगदा, उत्तर 24 परगना है।

loksabha election banner

बीएसएफ द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि 14 मई को बल की खुफिया शाखा को मिली जानकारी के आधार पर 99वीं वाहिनी के अंतर्गत सीमा चौकी रनघाट के जवानों द्वारा अपने इलाके में एक विशेष घात लगाया गया। शाम तकरीबन 7:30 बजे जवानों ने तीन संदिग्ध लोगों को सीमा की ओर आते देखा। जैसे ही वो घात लगाए जवानों के निकट पहुंचे तो जवानों ने रुकने को कहा, जिसपर वो भागने लगे लेकिन मुस्तैद जवानों ने उनका पीछा कर गिरफ्तार कर लिया।आगे की पूछताछ के लिए तीनों को सीमा चौकी रनघाट लेकर आए।

रिश्तेदार से मिलने जा रहे थे बांग्लादेश, सीमा पार कराने के लिए दलाल ने लिए थे ₹8,000

पूछताछ करने पर इनमें राजेश वर्मा और झारखंड के रहने वाले त्रिनाथ राय ने बताया कि वो राजेश बिस्वास नाम के भारतीय दलाल की मदद से बंग्लादेश अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए जा रहे थे। सीमा पार कराने के लिए दलाल राजेश बिस्वास ने उनसे 8,000 और 2,500 रुपये लिए थे। वहीं, दलाल बापी सरकार ने बताया कि वह राजेश बिस्वास के साथ काम करता है जो कि गांव कुलिया का रहने वाला है और मानव तस्करी में भी लिप्त है। राजेश बिस्वास ने उसे इन लोगों को सीमा पार कराने को कहा और इस काम के राजेश ने उसे 500 रुपये दिए।गिरफ्तार व्यक्तियों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस थाना बगदाह को सौप दिया गया है।

सीमा पर कड़े कदम उठा रही है बीएसएफ

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि भारत- बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही हैं। जिसके चलते घुसपैठियों और दलालों को काफी कठिनाइयों का अनुभव हो रहा है और उनमें से कुछ पकड़े जा रहे हैं तथा उन्हें कानून के मुताबिक सजाए भी हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.