Move to Jagran APP

West Bengal: अवैध तरीके से सीमा पार करते बंग्लादेशी नागरिक समेत दलाल को बीएसएफ ने दबोचा

जवानों ने अवैध तरीके से सीमा को पार करने की कोशिश करते एक बांग्लादेशी नागरिक समेत एक भारतीय दलाल को गिरफ्तार किया है। गैर कानूनी तरीके से कुछ व्यक्तियों के अंतरराष्ट्रीय सीमा पार जाने की सूचना मिली। जिसके आधार पर इलाके में एक विशेष घात लगाया।

By Priti JhaEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 08:55 AM (IST)
West Bengal: अवैध तरीके से सीमा पार करते बंग्लादेशी नागरिक समेत दलाल को बीएसएफ ने दबोचा
बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सीमा चौकी रनघाट इलाके में गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक और दलाल।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सीमा चौकी रनघाट इलाके में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 99वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने अवैध तरीके से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार करने की कोशिश करते एक बांग्लादेशी नागरिक समेत एक भारतीय दलाल को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि 29 अप्रैल को सीमा सुरक्षा बल की खुफिया शाखा को सीमा चौकी रनघाट के इलाके से गैर कानूनी तरीके से कुछ व्यक्तियों के अंतरराष्ट्रीय सीमा पार जाने की सूचना मिली। जिसके आधार पर इलाके में एक विशेष घात लगाया।

prime article banner

रात करीब 9:30 बजे घात लगाए जवानों ने भारत की ओर से दो संदिग्ध व्यक्तियो की हरकत देखी। जैसे ही वो समीप पहुंचे जवानों ने उन्हे घेरकर गिरफ्तार कर लिया। प्रारंभिक पूछताछ में गिरफ्तार व्यक्तियों ने अपनी पहचान मोहमद इब्राहिम खलील (26), जिला लक्ष्मीपुर, बांग्लादेश एवं हारून शेख (39), गांव रनघाट, थाना बगदा, जिला उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल बताया।

बांग्लादेशी नागरिक 2013 में आया था भारत, नकली दस्तावेज के जरिए सऊदी अरब का भी पासपोर्ट बनवा लिया

आगे पूछताछ करने पर इब्राहिम खलील ने खुलासा किया वह 2013 में बेनापोल के रास्ते से भारत आया था और एक भारतीय दलाल की मदद से नकली दस्तावेज बनवाए और सऊदी अरब का जाली पासपोर्ट भी बनवाया। इस काम के लिए उसने सात लाख बांग्लादेशी टका दिया था। 20 अप्रैल 2021 को वह वापस भारत आया।कोलकता एयरपोर्ट पर पहुंच कर उसने विनोद नाम के दलाल की मदद से रनघाट तक आया, जहां पर उसने हारून शेख को सीमा पार कराने के लिए संपर्क किया। इस काम के लिए उसने विनोद को 15,000 रुपये दिए। हारून ने बताया कि वह मानव तस्करी और गैर कानूनी तरीके से सीमा पार करने में तस्करो की मदद करता है। आज उसे इस काम के लिए 200 रुपये मिले हैं।इधर, गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को जब्त किए गए सामान के साथ पुलिस थाना बागदा में आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए सौप दिया गया है।

घुसपैठ और तस्करी रोकने के लिए सीमा पर कड़े कदम

इधर, 99वीं वाहिनी, बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर संजीव कुमार ने बताया कि भारत - बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठ और मानव तस्करी को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही हैं। जिससे इस प्रकार के अपराधों में लिप्त व्यक्तियों और दलालों को काफी मुश्किलों का अनुभव हो रहा हैं और उनमें से कुछ पकड़े जा रहे हैं और उन्हें कानून के मुताबिक सजाएं हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.