Move to Jagran APP

सीमा पर BSF अलर्ट: बड़ी संख्या में अपराधियों के पकड़े जाने से तस्करी में आई भारी गिरावट

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पूरी तरह अलर्ट है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अलर्ट पर बड़ी संख्या में यानी 80 से ज्यादा अपराधियों की धरपकड़ के बाद तस्‍करी में गिरावट आई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 07:38 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 07:38 AM (IST)
सीमा पर BSF अलर्ट: बड़ी संख्या में अपराधियों के पकड़े जाने से तस्करी में आई भारी गिरावट
भारत-बांग्लादेश सीमा पर सतर्क बीएसएफ के सीमा प्रहरी

कोलकाता, राजीव कुमार झा। बंगाल में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीमा पार से या सीमावर्ती क्षेत्र में सक्रिय अराजक तत्व चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी ना फैला सके इसके लिए भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पूरी तरह अलर्ट है। दक्षिण बंगाल के जिलों से लगती 913 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान से पहले बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अलर्ट पर बड़ी संख्या में यानी 80 से ज्यादा अपराधियों की धरपकड़ की गई।

loksabha election banner

 साथ ही बीएसएफ की ओर से चलाए जा रहे शून्य तस्करी अभियान के तहत जवानों ने इस साल अब तक जनवरी से लेकर मध्य अप्रैल के बीच महज चार माह से भी कम समय में इस बॉर्डर इलाके से 189 तस्करों को गिरफ्तार किया है। इसके फलस्वरूप इस बॉर्डर क्षेत्र में चुनाव के दरम्यान तस्करी की घटनाओं में भारी गिरावट आई है। 

 गौरतलब है कि बंगाल के पांच जिले- उत्तर व दक्षिण 24 परगना, नदिया, मालदा व मुर्शिदाबाद जिले की सीमाएं यहां से लगती है। यह सीमावर्ती क्षेत्र बेहद ही संवेदनशील हैं और राजनीतिक हिंसा व आपराधिक क्रियाकलापों के लिए कुख्यात है। साथ ही यह बॉर्डर इलाका दशकों से तस्करी वह घुसपैठ के लिए कुख्यात रहा है। इनमें मालदा व मुर्शिदाबाद जिले में सातवें चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है। एक वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि इनमें सबसे ज्यादा अपराधियों की धरपकड़ मालदा व मुर्शिदाबाद जिले से ही हुई है। दरअसल इन जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों व इससे लगती सीमा के उस पार बड़ी संख्या में कट्टरपंथी तत्व सक्रिय है, जो हर बार चुनाव में गड़बड़ी फैलाते रहे हैं। हालांकि इस बार बीएसएफ ने पहले ही उन पर नकेल कस कर रख दिया।

 बीएसएफ ने पुलिस को सौंपी थी अपराधियों की सूची 

 दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही सीमावर्ती क्षेत्र में सक्रिय अपराधियों की सूची बीएसएफ द्वारा पुलिस को सौंप दी गई थी। इसके बाद पुलिस ने अब तक कम से कम 80 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इसमें कई कुख्यात अपराधी है। साथ ही पकड़े गए अपराधियों में से कई तस्करी व अन्य प्रकार के सीमा अपराधों में भी शामिल रहे है।बीएसएफ डीआइजी ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर सीमा पर हम अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं और हमारे जवान दिन- रात कड़ी निगरानी रख रहे हैं। 

 वहीं, चुनाव के बीच बड़ी संख्या में अपराधियों व तस्करों के पकड़े जाने से हाल के दिनों में इस सीमा के जरिए तस्करी में भारी गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि इस बॉर्डर क्षेत्र में पहले जहां हर दिन तस्करी की कई कोशिशें की जाती थी, जो इस समय इक्का-दुक्का हो रही है। 

 बेहद ही चुनौतीपूर्ण कार्य है इस बॉर्डर की सुरक्षा 

 बताते चलें कि इस बॉर्डर इलाके के कम से कम 45 फीसद क्षेत्र में अब तक फेंसिंग (बाड़) भी नहीं लगी है। फेंसिंग नहीं होने के चलते अपराधियों व घुसपैठियों के लिए आवाजाही व तस्करों को अपनी गतिविधियों को अंजाम देने में आसानी होती है, ऐसे में इस बॉर्डर इलाके की सुरक्षा बीएसएफ के लिए बेहद ही चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन तमाम चुनौतियों के बावजूद दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने उन पर शिकंजा कस दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.