Move to Jagran APP

ईद-उल-अजहा पर भारत-बांग्लादेश सीमा पर दोनों देशों के जवानों ने मिठाइयों का किया आदान-प्रदान

दरअसल सीमाओं पर भले दोनों देशों के बीच बंटवारा हो गया हो लेकिन दोनों देशों के सीमा रक्षकों के बीच बहुत ही अच्छे संबंध हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 04:09 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 10:03 PM (IST)
ईद-उल-अजहा पर भारत-बांग्लादेश सीमा पर दोनों देशों के जवानों ने मिठाइयों का किया आदान-प्रदान
ईद-उल-अजहा पर भारत-बांग्लादेश सीमा पर दोनों देशों के जवानों ने मिठाइयों का किया आदान-प्रदान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। ईद- उल- अजहा (बकरीद) के मौके पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शनिवार को बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ मिठाइयों का पारंपरिक आदान-प्रदान किया। एक बयान में बताया गया कि बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने पेट्रापोल आईसीपी सहित अन्य सीमा चौकियों पर पड़ोसी देश के सीमा रक्षकों के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया एवं एक दूसरे को ईद की बधाई दी। दरअसल, सीमाओं पर भले दोनों देशों के बीच बंटवारा हो गया हो लेकिन दोनों देशों के सीमा रक्षकों के बीच बहुत ही अच्छे संबंध हैं।

loksabha election banner

हर खास त्योहारों के मौके पर दोनों देशों के सीमा रक्षकों के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान करने की परंपरा रही है और यह सिलसिला लंबे समय से जारी है। बीएसएफ का कहना है कि इस प्रकार के कदम से सौहार्दपूर्ण संबंधों को कायम रखने और इसे और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इधर, त्योहारी सीजन के दौरान बीएसएफ सीमा क्षेत्रों में कड़ी सतर्कता भी बनाए हुए है।

खासकर बकरीद के मौके पर इस साल भारत से बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी रोकने के लिए दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने पहले से कड़े कदम उठाए थे। इसके फलस्वरूप बड़ी संख्या में मवेशियों को जब्त करने के साथ पशु तस्करों को गिरफ्तार किया गया। दरअसल हर साल बकरीद से पहले बंगाल के रास्ते बांग्लादेश में सबसे ज्यादा मवेशियों की तस्करी होती रही है लेकिन दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने पिछले साल की तरह इस बार भी इस पर पूरी तरह नकेल कस कर रख दिया है।

बता दें कि देशभर में आज ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। दिल्ली स्थित जामा मस्जिद में लोगों ने शनिवार सुबह नमाज अदा की है। कोरोना संकट के चलते जामा मस्जिद में नमाज अदा करने आए लोगों से बार-बार मस्जिद प्रसाशन ने दूरी बना कर नमाज अदा करने की अपील की है। पुलिसकर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही लोगों को मस्जिद में प्रवेश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.