Move to Jagran APP

कोलकाता के नागेरबाजार में बम धमाका, बच्चे की मौत; नौ घायल

कोलकाता के दमदम थाना क्षेत्र के नागेरबाजार में काजीपाड़ा भीषण धमाके में एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि 9 लोग जख्मी हो गए।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 11:35 AM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 07:40 PM (IST)
कोलकाता के नागेरबाजार में बम धमाका, बच्चे की मौत; नौ घायल
कोलकाता के नागेरबाजार में बम धमाका, बच्चे की मौत; नौ घायल

जागरण संवाददाता, कोलकाता। फिर से गांधी जयंती पर धमाका। चार वर्ष पूर्व दो अक्टूबर 2014 ब‌र्द्धमान का खागड़ागढ़ के बाद फिर दो अक्टूबर यानी मंगलवार को कोलकाता के दमदम थाना क्षेत्र के नागेरबाजार में काजीपाड़ा भीषण धमाके में एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि 09 लोग जख्मी हो गए। घायलों में से तीन की हालत नाजुक बनी हुई है। मृत बच्चे का नाम विभाष घोष (7) है।

prime article banner

घायलों का एसएसकेएम और आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार चल रहा है। घायलों में महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं धमाका कैसे हुआ इसे लेकर संशय है। पुलिस सॉकेट बम विस्फोट मान रही है तो दूसरी ओर आइईडी होने की बात भी कही जा रही है। वहीं इस घटना के बाद से पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। लोग इलाके में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग कर रहे हैं। 

परंतु, इन सबके बीच विस्फोट को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। तृणमूल इस विस्फोट के पीछे भाजपा और आरएसएस का हाथ बता रही है वहीं, भाजपा ने इस घटना पर तृणमूल द्वारा राजनीति करने का आरोप लगाया है।

विस्फोट से दुकान के शटर व दो मंजिल तक खिड़कियां टूटी
बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट के आयुक्त राजेश सिंह ने बताया कि नागेरबाजार क्षेत्र के व्यस्त काजीपाड़ा में 9 नंबर यशोर रोड स्थित मिठाई की दुकान के सामने सड़क किनारे फल की एक दुकान थी जहां सुबह करीब 9.15 बजे अचानक भीषण आवाज से पूरा इलाका थर्रा उठा। आसपास से गुजर रहे लोग जमीन पर पड़े दिखे जिनके शरीर से खून निकल रहे थे। साथ ही चारों ओर चीख पुकार मचा हुआ था। धमाके की तीव्रता इतनी भीषण थी कि आस पास की बहुमंजिली इमारत के प्रथम से लेकर दूसरे तल तक की खिड़कियों में लगे कांच टूट गए। वहीं, दुकान का शटर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

यह देख आस पास मौजूद लोग मदद को दौड़े। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। घायलों को पहले स्थानीय निजी अस्पताल बाद में उन सभी को आरजी कर व एसएसकेएम अस्पताल रेफर कर दिया गया। एसएसकेएम अस्पताल में सात वर्षीय बच्चे विभाष की मौत हो गई। इसी हादसे में उसकी मां सीता घोष घायल है। इसकेअलावा फल दुकानदार अजीत सरकार गंभीर रूप से घायल है। अभी ब्लास्ट किस तरह का था इसकी पहचान नहीं हो पाई है क्योंकि बारूद की कोई महक नहीं है। बताया जा रहा है कि बोरे में विस्फोटक रखा हुआ था। पुलिस ने बताया कि विस्फोट किस प्रकृति का था यह पता लगाने के लिए फारेंसिक, सीआइडी के बम स्क्वाड व खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है। वहीं, एनआइए ने सीआइडी से संपर्क कर विस्फोट से संबंधित विस्तृत जानकारी मांगी है।

घायलों के नाम
हराधन सरकार (काजीपाड़ा)
अजीत सरकार (दुकानदार)
शरत सेठ (राष्ट्रगुरु एवेन्यू)
नव कुमार दास (215 यशोर रोड)
शुभम दे (ग्रीन पार्क)
चंद्र शेखर गुप्त (काजीपाड़ा)
प्रेम गुप्ता (काजीपाड़ा)
सीता घोष (मृतक की मां)
संगीता प्रसाद(स्थानीय)

मुझे निशाने पर रखकर किया गया विस्फोट: चेयरमैन
जहां विस्फोट हुआ उसी के सामने स्थित बहुमंजिली इमारत में दक्षिण दमदम नगर पालिका चेयरमैन पांचू राय का वार्ड कार्यालय भी है। उनका दावा है कि यह विस्फोट उन्हें निशाने पर रखकर किया गया था। रॉय किसी राजनीतिक पार्टी नाम लेते-लेते रूक गए और उन्होंने कहा कि इस हमले के पीछे उसी पार्टी का हाथ है जो पूरे बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से जुड़े लोगों पर हमले कर रहे हैं। उन्होंने बताया,'यह सुनियोजित तरीके से किया गया विस्फोट है। उन्होंने मुझे और अन्य तृणमूल कार्यकर्ताओं को मारने की साजिश रची क्योंकि इससे लोगों में घबराहट पैदा होगी और वह इस क्षेत्र में पैठ बनाएंगे। जब उनसे पूछा गया कि क्या यह विस्फोट तृणमूल की आपसी लड़ाई का नतीजा है तो उन्होंने कहा कि दक्षिण बंगाल में यह कोई मुद्दा नहीं है?

मंत्री ने विस्फोट के लिए भाजपा व आरएसएस को बताया दोषी
वहीं स्थानीय विधायक व मंत्री पूणर्ेंदु बोस व खाद्यमंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने इस विस्फोट के पीछे भाजपा और आरएसएस के हाथ होने का आरोप लगा है। बोस कहा, यह दुर्घटना नहीं बल्कि योजना के तहत किया गया हमला है। यह तृणमूल नेता और कार्यकर्ताओं को निशाना बनाने की साजिश थी। यह किसी गुप्त संगठन की करतूत है। वहीं ज्योतिप्रिय मल्लिक ने कहा कि दक्षिण दमदम में विकास कार्य काफी बेहतर हो रहा है इसीलिए हमारे नेता व दक्षिण दमदम के चेयरमैन पांचू राय को हटाने के लिए भाजपा साजिश रच रही है। मल्लिक ने कहा कि किसी तरह की गड़बड़ी करने पर हमारे कार्यकर्ता मुंह तोड़ जवाब देंगे।

विस्फोट कांड की एनआइए जांच हो: भाजपा
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने तृणमूल नेता व मंत्री के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विस्फोट कांड की एनआइए जांच हो। भीड़भाड़ वाले इलाके में विस्फोट कैसे हुआ। बड़ा सवाल है। हर जिले में तृणमूल के दफ्तरों में बम मिल रहे हैं और कई बार तो धमाका भी हुआ है। तृणमूल ने खुद से यह विस्फोट करा कर दमदम में संघ के कार्यक्रम को बंद करने की साजिश रची है।

केंद्रीय मंत्री ने तृणमूल पर साधा निशाना
केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने तृणमूल पर इस घटना पर राजनीति करने का आरोप लगाया। यह तृणमूल की राजनीति का हिस्सा बन गई है।

चेयरमैन की हत्या की साजिश थी तो पुलिस कहां थी: माकपा
माकपा विधायक व विधानसभा में वाममोर्चा विधायक दल के नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि राज्य लाक्षागृह में तब्दील हो चुका है। यह काफी भयानक घटना है। अगर नपा चेयरमैन लक्ष्य था तो पुलिस क्या कर रही थी। बम वहां कैसे पहुंचा।

बंगाल आज बारूद की ढेर पर बैठा है: कांग्रेस
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने कहा कि आज बंगाल बारूद की ढेर पर बैठा हुआ है। राज्य के शासकदल के नेता विरोध दलों पर आरोप लगाने में लगे हैं। यदि उन्हीं के पार्टी नेता को लक्ष्य बनाया जा रहा है तो फिर उन्हें सुरक्षा क्यों नहीं दे पा रही है राज्य सरकार।

चार वर्ष पूर्व 2 अक्टूबर को ही विस्फोट से दहला था खागड़ागढ़
पूरी दुनिया में अ¨हसा का संदेश देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जब पूरा देश मंगलवार को जयंती मना रहा था उसी दिन महानगर के दमदम क्षेत्र के नागेरबाजार में भीषण बम विस्फोट से दहल उठा। इस घटना में एक बालक की मौत हो गई जबकि 10 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए जिनका इलाज चल रहा है। प्राथमिक जांच में यहां आइईडी विस्फोट के कयास लगाए जा रहे हैं। इस घटना ने एक तरफ जहां चार साल पहले ब‌र्द्धमान के खागड़ागढ़ में हुए बम विस्फोट की यादें ताजा कर दी वहीं दूसरी तरफ 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन दूसरी बार बंगाल की धरती बम विस्फोट हो गया।

 यह अजीब संयोग ही है कि इससे पहले साल 2014 में 2 अक्टूबर के दिन ही ब‌र्द्धमान के खागड़ागढ़ में स्थित एक दो मंजिला इमारत में बम तैयार करते वक्त बड़ा विस्फोट हुआ था जिसमें जेएमबी के दो आतंकियों की मौके पर ही मौत हो गई थी जबकि दो अन्य घायल हो गया था। इस तरह अ¨हसा के पुजारी की जयंती के दिन नागेरबाजार में हुई घटना के बाद बंगाल के मत्थे एक और विस्फोट का दाग हमेशा के लिए जुड़ गया।  हालांकि नागेरबाजार की घटना के पीछे किसी आतंकी संगठन का हाथ है या नहीं अथवा इसके पीछे कौन है इसका पर्दाफाश तो जांच के बाद ही होगा लेकिन इस घटना ने राज्य में सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों की पोल खोलने के साथ सबको हिलाकर रख दिया है। 

इससे पहले ब‌र्द्धमान के खागड़ागढ़ में हुए विस्फोट के बाद जब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने इसकी जांच की थी तो उसमें जो तथ्य सामने आए थे उसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। इसी मामले की जांच में बांग्लादेश की प्रतिबंधित आतंकी संगठन जेएमबी के पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में फैले बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ था। साथ ही आइईडी व रॉकेट लांचर जैसे कई खतरनाक हथियारों को बनाने का उपकरण व विस्फोटक सामग्री बरामद किया गया था। इस मामले में एनआइए ने कुल 21 लोगों को अभियुक्त बनाया जिनके खिलाफ 164 पेज की चार्जशीट दायर की। इनमें से एक दर्जन से ज्यादा जेएमबी आतंकियों को एनआइए पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है जबकि कई अभी भी फरार है। 

इधर, नागेरबाजार में भी आइईडी विस्फोट के कयास लगाए जा रहे है। यहां भी धमाका इतना तीव्र था कि कई मकानों के कांच की खिड़कियां टूट गई जबकि एक दुकान का शटर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। इधर, इस घटना के बाद एनआइए ने भी राज्य सीआइडी से संपर्क किया है। अब देखना है कि इस घटना के पीछे कौन ताकत है यह जांच के बाद ही साफ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK